Thursday, January 11, 2018

मुन्नार में चुनिए अपने बजट का होटल

सालों भर सैलानियों से गुलजार रहने वाले मुन्नार में अनगिनत होटल और होम स्टे हैं। हालांकि यहां ऊटी की तरह ज्यादा सस्ते होटल नहीं हैं। पर फिर भी आपकी जेब के अनुकूल हर बजट के होटल यहां मिल सकते हैं। होटलों का किराया कम से कम की बात करें तो 1200 रुपये प्रतिदिन से आरंभ होता है। कई जगह इससे भी सस्ता ऑफर आपको संयोग से मिल सकता है।

अगर आप मुन्नार जाने वाले हैं तो अच्छा होगा कि आप आनलाइन सर्च करके अपने लिए उपयुक्त होटल पहले ही बुक कर लें। बारिश के दिनों को छोड़कर ज्यादातर समय यहां सैलानी आते रहते हैं। इसलिए मुन्नार में कोई ऑफ सीजन नहीं होता।
जब हमने अपना होटल बदला -  मैं आमतौर पर जब भी परिवार के साथ निकलता हूं होटल पहले से ही बुक कर लेता हूं। आनलाइन बुकिंग का ये फायदा होता है कि आपको नई जगह में होटल तलाशने का समय बचता है। साथ ही आप रेलवे स्टेशन बस स्टैंड आदि के निकटतम स्थल पर होटल तलाश लेते हैं को टैक्सी आदि का खर्च भी बच जाता है। मुन्नार में हमने होटल बुक किया था मेक माईट्रिप से। उस होटल वाले का चार दिन पहले फोन आता है कि बुकिंग एजेंसी से हमें अभी तक आपकी राशि नहीं मिली है, तो मैं आपका स्टे रद्द भी कर सकता हूं। सालों से आनलाइन होटल बुक करने के बावजूद यह मेरे लिए पहली बार था। मैंने उनकी वेबसाइट के प्रतिनिधि से बात कराई। उनकी शंका का दूर हो गई। पर मेरा मन उस होटल वाले से खट्टा हो गया। सो मैंने रात में उस होटल को रद्द कर दिया। इसके बाद मैंने गोआईबीबो डाटकाम से दूसरा होटल बुक किया।

यह होटल था मुन्नार मेंसन। होटल पुराने मुन्नार में बस स्टैंड से चंद कदम की दूरी पर है। इसमें हमें महज 1400 रुपये प्रतिदिन में तीन जन के लिए कमरा मिला, कंटिनेंटल प्लान में। यानी सुबह का नास्ता साथ में। यह मुन्नार में काफी अच्छा सौदा था। होटल की बिल्डिंग में नीचे साउथ इंडियन बैंक की शाखा है। जब हम होटल पहुंचे तो जो कमरा हमें दिया गया वह आकार में काफी बड़ा था। उसमें टायलेट के अलावा बालकनी में स्टडी एरिया भी था।हालांकि होटल में चाय काफी रुम सर्विस नहीं है। पर वे सुबह का नास्ता बगल के रेस्टोरेंट से उपलब्ध कराते हैं। नास्ते में कई दक्षिण भारतीय विकल्प हैं। इनमें डोसा, इडली, उत्तम और दूसरे कई व्यंजन हो सकते हैं। साथ में चाय काफी और मिनरल वाटर की बोटल। तो मुन्नार मेंसन में तीन दिन का प्रवास उल्लास भरा रहा। वैसे मुन्नार में आफ सीजन में आपको 1000 – 1200 के भी कमरे मिल सकते हैं।

मुन्नार मेंसन के सामने होटल अबराड है। सफेद रंग के इस होटल के ऊपरी मंजिल के कमरों से मुन्नार का बहुत ही अच्छा नजारा दिखाई देता है। मुन्नार के मध्यम वर्गीय होटल में मुन्नार इन अच्छा विकल्प है। यह बिल्कुल बस स्टैंड के पास ही स्थित है। इसके नीचे होममेड चाकलेट की दुकाने हैं।
मुन्नार के महंगे होटलों में इस्ट एंड अच्छा विकल्प है। यह भी मुन्नार बस स्टैंड के पास ही स्थित है।

मुन्नार के बेहतरीन होटलों में ग्रीन रीज का नाम भी शामिल है। यह नए बस स्टैंड के काफी करीब है। इसमें रेस्टोरंट भी है। हमारे साथी रमन शुक्ला इसमें ठहर चुके हैं। मुन्नार में अगर आप चाय के बगानों के बीच ठहरना चाहते हैं तो ऐसे होटलों का भी चयन कर सकते हैं।

-        विद्युत प्रकाश मौर्य
(MUNNAR, HOTEL, KERALA )

No comments:

Post a Comment