Tuesday, October 31, 2017

गोवा - ओसबोर्न रिजार्ट में कुछ दिन

गोवा में हमारा पहले दो दिन का ठिकाना बना आसबोर्न होलीडे रिजार्ट। यह कालांगुट इलाके में एक मध्यम वर्गीय अपार्टमेंट नुमा होटल है। इसमें रेस्टोरेंट और स्विमिंग पुल की भी सुविधा है। गोआईबीबो डाट काम से मुझे यह अत्यंत रियायती दरों पर मिला था। इतने कम दर के होटल में गोवा में स्विमिंग पुल शायद ही कहीं मिले। हमें उन्होंने सी ब्लाक में तीसरी मंजिल पर कमरा दिया। बड़े आकार के कमरे में बालकोनी, के साथ एक किचेन और बड़े आकार का टायलेट भी है। किचेन में फ्रिज मौजूद है। मानो आप वन रुम के स्टूडियो अपार्टमेंट में रह रहे हो। अनादि को ये कमरा काफी पसंद आया।
होटल बुकिंग में बच्चे का जिक्र जरूर करें - अगर आप गोवा के लिए होटल बुक कर रहे हों और आपके साथ कोई बच्चा हो तो उसका जिक्र बुकिंग में जरूर करें। गोवा में होटल वाले 5 साल से अधिक उम्र के बच्चे के लिए अतिरिक्त चार्ज करते हैं। भले ही होटल बिना ब्रेकफास्ट के केवल कमरे के लिए बुक किया गया हो। दूसरे शहर के तमाम होटल वाले बच्चे के लिए एक्सट्रा बेड नहीं मांगने पर कोई चार्ज नहीं करते। हमने गोवा में आनलाइन बुकिंग के दौरान बच्चे का जिक्र नहीं किया था तो हमें अतिरिक्त शुल्क चुकाना पड़ा। ऐसा पहले कभी नहीं करना पड़ा था।
भले ही गोवा सैलानियों की आमद के लिहाज के सालों भर गुलजार रहने वाला लोकप्रिय टूरिस्ट डेस्टिनेशन है, पर यहां आपकी जेब के अनुकूल हर रेंज के होटल उपलब्ध हो जाएंगे।आप यहां 400 रुपये प्रतिदिन से लेकर 40 हजार तक के होटलों में ठिकाना बना सकते हैं। अक्सर समुद्र तट से लगे हुए, स्विमिंग पुल युक्त होटल महंगे हैं। वहीं समंदर से दूर गेस्ट हाउस या काटेज टाइप के होटल सस्ते भी हैं।

अगर बीच के लिहाज से देखें तो कालंगुट, कैंडोलियम इलाका ज्यादा भीड़ भाड़ वाला है। वहीं अंजुना, बागा और साउथ गोवा के बीच पर आपको सस्ते होटल भी मिल सकते हैं। बीच से दूर मडगांव, वास्को, पणजी जैसे शहरों में भी आप रहने के लिए बुकिंग कर सकते हैं।
पसंद अपनी अपनी है, कुछ लोगों को नार्थ गोवा में रहना अच्छा लगता है तो कुछ लोगों को साउथ गोवा में।  जो लोग शांतिपूर्ण कम कोलाहल वाले स्थल तलाश रहे हों उनके लिए साउथ गोवा बेहतर हो सकता है।

तो बात ओसबोर्न की। यह एक अपार्टमेंट टाइप का रिजार्ट है। इसमें ए, बी, सी. डी, ई ब्लाक  हैं। बीच में एक स्विमंग पुल है। इसमें सुबह 7 से शाम 7 बजे तक नहाने की अनुमति है। ओसबोर्न कई अलग अलग ट्रैवेल साइट और टूर पैकेज बेचने वाली कंपनियों पर भी उपलब्ध है। जब हमलोग यहां ठहरे हैं तो एक व्यापारिक दोस्तों का समूह भी यहां आकर ठहरा हुआ है। तीन दिन हमने भी स्विमिंग पुल  में घंटो नहाने का खूब मजा लिया। दीव के बाद हमारा यह दूसरा प्रवास था जब हम किसी स्विमिंग पुल वाले होटल में रुके थे। हालांकि हम यह यहां बिना ब्रेकफास्ट वाले पैकेज में थे। पर आप बुकिंग के दौरान कांटिनेंटल प्लान भी चुन सकते हैं। होटल द्वारा पेश किया जाने वाला ब्रेकफास्ट अच्छा है। लोकेशन, पहुंच, सुविधाएं, सेवा आदि के लिहाज से देखें तो अगले गोवा प्रवास में भी शायद हम यही होटल चुनें।
-        विद्युत प्रकाश मौर्य



  
( OSBORNE RESORT, CALANGUTE, NORTH GOA ) 

No comments:

Post a Comment