Thursday, October 19, 2017

दिल्ली में शाकाहारी थाली श्रीहरिशरणम की...

दिल्ली में कभी शाकाहारी थाली खाने की इच्छा हो तो श्री हरि शरणम का रुख करें। कहां है, और कहां पुरानी दिल्ली में। कश्मीरी गेट बस अड्डे के बिल्कुल पास। कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन के पास स्थित है हरि शरणम। ऐतिहासिक कश्मीरी गेट के सामने एक सुंदर, सुसज्जित शाकाहारी रेस्टोरेंट है श्री हरि शरणम। यह भोजनालय पहली मंजिल पर स्थित है। प्रबंधन का आवासीय होटल भी है।

सीढ़िया चढ़ते ही दो हाल हैं एक एसी और एक बैगेर एसी वाला। रेस्टोरेंट की सजावट काफी सुरुचि से की गई है। जगह कृष्ण से जुड़ी कथाएं और भगवान विष्णु की अराधना के मंत्र लिखे गए हैं। भोजनालय का प्रबंधन देख रहे गौरव जी का ग्राहकों के प्रति व्यवहार भी काफी अच्छा है।

तो हमने पहले दिन यहां पर आर्डर की 150 रुपये वाली शाकाहारी थाली। इसमें नान और लच्छा पराठा। बेहतरीन किस्म का पुलाव। जिसमें कई तरह के ड्राई फ्रूट डाले जाते हैं। रायता, दाल मखानी और मिक्स वेजिटेबल। हर सब्जी का स्वाद उम्दा है।

यहां की मारवाड़ी थाली का भी आनंद ले सकते हैं। दोनों थाली 150 रुपये की हैं पर उनका मीनू कुछ अलग अलग है। आपकी इच्छा है तो आप अलग अलग सामग्री का भी आर्डर कर सकते हैं। पर इनकी खास बात यहां के पराठे हैं। ये पराठे तवे वाले और तंदूर वाले दोनों ही तरह के हैं। पराठे के साथ रायता. चटनी आदि उसका स्वाद और भी बढ़ा देते हैं।
यहां पर दक्षिण भारतीय मसाला डोसा आदि का भी स्वाद ले सकते हैं। कश्मीरी गेट मेट्रो से होकर गुजरने वाले तमाम लोग जो शाकाहारी खाने के शौकीन हैं यहां पहुंचते रहते हैं।
 श्री हरिशरणम में पुरुषों के साथ महिलाएं भी वेटर के रुप में अपनी सेवाएं देती हैं। ये वर्दीधारी वेटर काफी अनुशासन में रहते हैं और ग्राहकों से सम्मान से पेश आते हैं। यहां आप सुबह से लेकर रात्रि 11 बजे तक भोजन का स्वाद ले सकते हैं।

हां, श्री हरिशरण में आपस कहीं बाहर से आए हैं तो रहने के लिए दरियाफ्त कर सकते हैं। यहां पर वातानुकूलित डारमेट्री महज 300 रुपये प्रतिदिन में उपलब्ध है। इसी प्रबंधन का एक होटल चांदनी चौक से आगे फतेहपुरी के पास भी है। वहां होटल क्राउन में भी शाकाहारी भोजनालय उपलब्ध है।

-विद्युत प्रकाश मौर्य vidyutp@gmail.com


(SHREE HARI SHARNAM, DELHI6, KASHMIRI GATE,  ) 


1 comment:

  1. धन्यवाद मौर्य जी, अबके दिल्ली जाऊँगा तो जरुर जाऊँगा इस होटल में, धन्यवाद, पुनह:

    ReplyDelete