Monday, September 19, 2016

मोईनुद्दीन भाई की ईरानी चाय - अंदमान में आखिरी दिन ((40))

हालांकि मैं आमतौर पर चाय नहीं पीता। पर हैडो में सुबह सुबह घूमते हुए ईरानी चाय की दुकान दिखाई दे गई। सुबह हल्की बारिश हो रही है तो चाय अच्छी लगती है। कारबाइन कोव से लौटते हुए नया गांव में एक तमिल भाई की ईरानी चाय की दुकान दिखाई दे गई थी। हमने वहां चाय पी। इसके अगले दिन सुबह हैडो में अपने होटल से बंदरगाह की ओर जाते हुए एक और ईरानी चाय की दुकान दिखी। हल्की बारिश हो रही थी सो रूक कर चाय पीने लगा। चाय वाले दुकानदार का नाम मोइनुद्दीन है। वे तमिलनाडु के हैं। अक्सर आते जाते रहते हैं, जहाज के बंक क्लास में। उनसे खूब बात होती है। वे मुझे सलाह देते हैं कि अगली बार आप पानी वाले जहाज से आना। उसमें भी मजा आएगा। वे अपने जहाज यात्रा के अनुभव सुनाते हैं। साथ ही कहते हैं कल सुबह भी चाय पीने आ जाना। अगली सुबह मेरी अंदमान की आखिरी सुबह है। मैं एयरपोर्ट जाने से पहले एक बार फिर पहुंच जाता हूं मोइनुद्दीन भाई की चाय पीने।  


पोर्ट ब्लेयर के बाजार में वीकेसी ब्रांड के चप्पलों को शो रूम दिखाई दे जाते हैं। यह केरल का मशहूर ब्रांड है। इसके मालिक सीपीएम के एक नेता हैं। वीकेसी की खास बात है कि यह आम आदमी का ब्रांड है। पुरुषों के चप्पल, महिलाओं के चप्पल और बच्चों के जूते चप्पल बनाता है। इसकी कीमतें 180 से शुरू होकर 650 रुपये पर खत्म हो जाती हैं। मैं भी वीकेसी की दो चप्पल खरीदता हूं , अपने लिए। ये बारिश के दिनों के लिए काफी अच्छे हैं।

पोर्ट ब्लेयर में मीडिया - पोर्ट ब्लेयर के लोगों के पास खबरें पाने के लिए सबसे सुगम माध्यम आकाशवाणी और दूरदर्शन है। वैसे यहां केबल टीवी पहुंच चुका है। पर द्वीप की स्थानीय खबरों के लिए आकाशवाणी हिंदी समेत कई भाषाओं में अपने बुलेटिन प्रसारित करता है। आकाशवाणी का दफ्तर यहां डेलानीपुर में स्थित है। यहां आकाशवाणी केंद्र की स्थापना 2 जून 1963 में हुई। जबकि पोर्ट ब्लेयर में दूरदर्शन केंद्र की स्थापना 1999 में हुई। यहां आकाशवाणी पर हिंदी, अंग्रेजी, बंगाली, तमिल, मलयालम, निकोबारी आदि भाषाओं में बुलेटिन का प्रसारण किया जाता है।  

सरकारी दैनिक समाचार पत्र – अंदमान निकोबार संभवतः एकमात्र ऐसा देश का राज्य है जहां सरकार दो दैनिक समाचार पत्रों का प्रकाशन करती है। यहांअंग्रेजी का दैनिक समाचार पत्र टेलीग्राम है। इसका प्रकाशन राज्य का सूचना जनसंपर्क विभाग करता है। दो रुपये के इस समाचार पत्र में सरकारी खबरों के अलावा अपराध की खबरें और आम जनता से जुड़ी हुई अन्य खबरें भी रहती है। जाहिर है सरकारी अखबार है इसलिए इसमें सरकार की आलोचन नहीं छपती। 

सरकारी विभाग यहां हिंदी का अखबार भी प्रकाशित करता है जिसका नाम है अंडमान निकोबार द्वीप समाचार। द्वीप दर्पण के बारे में मान कर चलें कि यह टेलीग्राम का हिंदी संस्करण है। पर हिंदी के अखबार में एक पन्ने में रोचक फीचर सामग्री और लेख भी प्रकाशित किए जाते हैं। कुछ निजी प्रकाशकों द्वारा भी समाचार पत्र प्रकाशित किए जाते हैं पर उनकी उतनी लोकप्रियता नहीं है। मुझे यहां पर  इन्फो इंडिया नामक हिंदी समाचार एयरपोर्ट पर दिखाई दे जाता है। इसका अंग्रेजी संस्करण भी है। पर यह बाजार में ज्यादा नहीं दिखा।
-         विद्युत प्रकाश मौर्य

( ANDAMAN, PORT BLAIR, NEWS PAPER, AIR, DOORDARSHAN ) 

अंदमान की यात्रा को पहली कड़ी से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।  

No comments:

Post a Comment