Tuesday, August 30, 2016

नार्थ बे – अंदमान का अनमोल रतन ((23))

आपने कभी 20 रुपये के नोट को गौर से देखा है। एक बार फिर देखिए। इसको पीछे की ओर पलट कर देखिए। इसके मध्य में  एक तस्वीर नजर आती है। ये तस्वीर अंदमान निकोबार द्वीप समूह के एक द्वीप नार्थ बे की है। आखिर क्यों 20 रुपये के नोट पर इस द्वीप की तस्वीर प्रकाशित की गई है। इसलिए कि नार्थ बे अंदमान का एक कोरल द्वीप है। यहां द्वीप के पास समंदर में बहुमूल्य कोरल पाए जाते हैं। इसलिए ये छोटा सा द्वीप अंदमान निकोबार द्वीप समूह का अनमोल रतन है।

गोल मिर्च और दालचीनी की खेती : नार्थ बे आकार में एक छोटा सा द्वीप है, पर इस द्वीप पर आबादी रहती है। कोई 40 परिवार इस द्वीप पर ही रहते हैं। ये लोग द्वीप के जमीन पर खेती बाड़ी करते हैं। खेती की बात करें तो इस द्वीप पर गोल मिर्च ( काली मिर्च ), दाल चीनी, तेजपत्ता जैसे मसालों की खेती होती है। अगर नार्थ बे से आप इन मसालों को खरीदें तो इनके आर्गेनिक होने की गारंटी तो है ही साथ ही ये सस्ते भी मिलते हैं। इसलिए अगर आप यहां पहुंचे हैं तो मसाले जरूर खरीदें। जब बोट से नार्थ बे पहुंचते हैं तो एक बोर्ड दिखाई देता है -  वेलकम टू नार्थ बे,  नार्थ बे में आपका स्वागत है।

 प्रवेश टिकट दस रुपये का - इस बीच पर आने वाले सैलानियों से 10 रुपये प्रवेश टिकट लिया जाता है। इस प्रवेश टिकट के एवज में द्वीप सैलानियों के लिए सुविधाओं का प्रबंधन किया जाता है।  जैसे बैठने के लिए इको फ्रेंडली लकड़ी की बेंच। बारिश से बचने के लिए शेड्स और शौचालय आदि का प्रबंधन। इन सबके लिए आपको अलग से कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है।

छोटा सा बाजार रहता है गुलजार - नार्थ बे में छोटा सा बाजार दिन में गुलजार रहता है। इस बाजार में आपको दोपहर का खाना चावल की थाली मिल सकती है। चाय और पकौड़े भी मिल जाते हैं। मैं पहुंचा तब बारिश हो रही थी लिहाजा पकौड़े खाना काफी भला लगा। एक अम्मा मिट्टी तेल के स्टोव पर पकौड़े तल रही थीं। बीस रुपये में एक प्लेट पकौड़ा। द्वीप के मुताबिक महंगाई नहीं दिखाई देती है। द्वीप पर टी शर्ट की कई दुकानें सजी हैं। अंदमान पर केंद्रित कई तरह के टी शर्ट बिक रहे हैं। महज सौ रुपये में। मैं अपने लिए ऐसे दो टी शर्ट पहले ही ले चुका हूं। बेटे अनादि के साइज के दो टी शर्ट खरीदता हूं। वह भी सौ-सौ रुपये में। उम्मीद है अनादि इन्हें देखकर खुश हो जाएंगे।

कैसे पहुंचे - नार्थ बे का सफर पोर्ट ब्लेयर के अबरडीन जेट्टी से एक घंटे का है। अगर स्पीड बोट से जाएं तो और भी कम समय लगता है। यह द्वीप मरीना पार्क से कोई दो किलोमीटर की दूरी पर है। वैसे किसी समय में नार्थ बे पहुंचने के लिए बंबू फ्लैट द्वीप से सड़क मार्ग उपलब्ध था, पर सुनामी के दौरान 2004 में वह सड़क तबाह हो गई। मरीना पार्क से नार्थ बे जाने के लिए बोट जेट्टि सुबह 9 से 12 बजे दोपहर के बीच में चलती हैं इसलिए आप सुबह सुबह ही पहुंच जाएं।

( NORTH BAY, LIGHT HOUSE, PORT BLAIR, ANDAMAN, SEA WALK, JET SKII, SNORKELING, SPEED WATER BOAT )
नार्थ बे में वाटर स्पोर्ट्स का मजा लेते सैलानी। 
अंदमान की यात्रा को पहली कड़ी से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।  



No comments:

Post a Comment