Sunday, December 13, 2015

कराची बेकरी – अंडा रहित बिस्कुट का स्वाद

हैदराबाद के एबिड्स चौराहे पर आते जाते कराची बेकरी का विशाल बोर्ड नजर आता है। यह शहर की बहुत ही पुरानी और प्रसिद्ध बेकरी है। पुरानी विरासत के साथ अब यह बेकरी अपना विस्तार कर रही है। अब कंपनी ने दिलसुख नगर रोड पर अपना ब्रांच खोला है। यही नहीं कराची बेकरी ने बनजारा हिल्स, चिकडपल्ली, नामपल्ली, हाईटेक सिटी, खारखाना (सिकंदराबाद) आदि में भी अपनी शाखाएं खोल ली हैं।

आमतौर पर आप जो भी बिस्कुट खाते हैं उसमें इस बात की गारंटी नहीं होती कि वह अंडा रहित है। पर कुछ कंपनियां हैंडमेड और एगलेस बिस्कुट बनाती हैं। दिल्ली में इस तरह की फ्रंटियर बिस्कुट कंपनी प्रसिद्ध है। हैदराबाद की कराची बेकरी भी इसी तरह की कंपनी है जो अंडा रहित बिस्कुट का निर्माण करती है। कराची बेकरी में अब दर्जनों तरह के स्वाद वाले बिस्कुट आपको विकल्प के तौर पर मिल सकते हैं। ये मिठाई की डिब्बों की तरह पैकिंग में होते हैं। इन्हे आप किसी के घर जाते वक्त उपहार में भी ले जाकर दे सकते हैं। मुझे सुखद आश्चर्य हुआ जब हमारी ट्रेन सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन से खुलने वाली थी तो स्टेशन पर कराची बेकरी के बिस्कुट के पैकैट बेचते हुए वेंडर मिले। हमारे सहयात्रियों उनसे पैकेट खरीदे भी। अगर आप  कराची बेकरी के पास से गुजरें तो उनका चोको नट्स बिस्कुट का स्वाद जरूर लें।

कराची बेकरी की शुरुआत 1953 में हुई थी। इसका नाम कराची शहर पर क्यों रखा गया। दरअसल इसके संस्थापक कराची से आए थे। खानचंद रामनानी सिंध से आए थे। लिहाजा अपनी पुरानी यादों को इस नाम के साथ जोडा। अब कराची बेकरी न सिर्फ हैदराबाद का बल्कि उसके बाहर भी सम्मानित नाम बन चुका है। इनकी सिंधी नानखटाई और उस्मानिया बिस्कुट के दीवाने हैदराबाद में बड़ी संख्या में हैं। 

दिलखुश फ्रूट बिस्कुट- कराची बेकरी खास तौर पर अपने दिलखुश फ्रूट बेकरी और प्लम केक के लिए जाना जाता है। यही नहीं आप कराची बेकरी से अपनी पसंद का एगलेस बर्थडे केक भी बनवा सकते हैं। कंपनी बेकरी के अलावा स्नैक्स, पेस्ट्रीज और चाकलेट्स, मिठाई और रस्क भी भी बनाने लगी है। खासतौर पर उनका लहसुन के स्वाद वाला गारलिक रस्क लोगों में लोकप्रिय है। कंपनी का फलसफा का है कि गुणवत्ता के कारण कोई समझौता नहीं करना। इसलिए कराची बेकरी हैदराबाद के कई पीढ़ियों के बीच पसंदीदा नाम है।


( http://www.karachibakery.com/)
(KARACHI, BAKERY, BISCUIT, EGGLESS SINDHI, HYDRABAD )


No comments:

Post a Comment