Tuesday, July 7, 2015

पटना का श्री लक्ष्मीनारायण बिरला मंदिर

देश के कई शहरों में बिरला परिवार द्वारा सुंदर मंदिरों का निर्माण कराया गया है। उनमें पटना भी शामिल है।  श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर यानी बिरला मंदिर पटना के बाकरगंज में स्थित है। यह देश भर में बिरला परिवार द्वारा बनवाए गए मंदिरों में से एक है। पटना में बिरला मंदिर शहर के प्रमुख मंदिरों में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। मंदिर अशोक राजपथ पर सब्जीबाग के पास स्थित है। मंदिर के पास ही खेतान मार्केट नामक प्रमुख बाजार है।

इस मंदिर के मुख्य गर्भ गृह में विष्णु और लक्ष्मी की प्रतिमा स्थापित की गई है। मंदिर के दीवारों पर सुंदर पेंटिंगें देखी जा सकती है। मंदिर का परिसर बहुत बड़ा नहीं है पर साफ सफाई मन मोह लेती है।

भगवान लक्ष्मीनारायण की प्रार्थना -

शांताकारम् भुजगशयनम् पद्मनाभं सुरेशम्
विश्वाधारं गगनसदृशं मेघवर्णं शुभाङ्गम्।

लक्ष्मीकान्तं कमलनयनं योगिभिर्ध्यानगम्यम्
वन्दे विष्णुं भवभयहरं सर्वलोकैकनाथम्। 

 बिरला मंदिर बिड़ला परिवार द्वारा विभिन्न शहरों में निर्मित हिदू मंदिरों की बड़ी संख्या को दर्शाता है। ये सभी मंदिर सफेद संगमरमरसे भव्यता से बनाए गए हैं जो उनकी अद्भुत और विस्तृत वास्तुकला की सुंदरता को बढ़ा देता है। पटना का बिरला मंदिर पीले रंग में दिखाई देता है। यह दूर से ही अपनी भव्यता प्रदर्शित करता है। पटना के कई पीढ़ी के लोगों की इस बिरला मंदिर के साथ यादें जुड़ी हुई हैं।

पटना के बिरला मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है। इस मौके पर मंदिर की भव्य सजावट की जाती है। इस दिन मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है।

मंदिर में भक्तों के लिए विश्राम गृह भी बना हुआ है। यहां बाहर से आए हुए भक्त ठहर सकते हैं। अक्सर इस मंदिर में विवाह और अन्य संस्कार भी आयोजित किए जाते हैं। बिरला परिवार द्वारा दिल्ली, कुरुक्षेत्र, कोलकाता, भोपाल,  मथुरा, जयपुर, ग्वालियर, नागदा, हैदराबाद आदि शहरों में भी भव्य मंदिरों का निर्माण कराया गया है।

कैसे पहुंचे – पटना के प्रसिद्ध गांधी मैदान से मंदिर की दूरी दो किलोमीटर के करीब है। अशोक राजपथ से होकर जाने पर मंदिर सब्जीबाग के पास है, या बारी पथ से होकर जाने पर मंदिर बाकरगंज के पास है। मंदिर का संपर्क फोन- 0612-2670026





No comments:

Post a Comment