Friday, June 5, 2015

आईए स्वाद लें मटर समोसा का

समोसे तो आपने खूब खाए होंगे। 5 रुपये में एक 8 रुपये में एक या 12 रुपये मे एक। पर यहां समोसा प्रति किलो के भाव से मिलता है। समोसा 180 रुपये किलो। अब 200 रुपये किलो हो गया है। आप चाहे तो 200 ग्राम ले सकते हैं 36 रुपये में। 

छोटे छोटे आकार के समोसे अगर आप 200 ग्राम लेते हैं तो इसमें आ जाते हैं 9 समोसे। यानी एक समोसा 4 रुपये का। पर ये समोसे बाकी के समोसों से अलग हैं। ये मटर समोसा के नाम से प्रसिद्ध हैं क्योंकि इसमें समोसे के अंदर आलू के बजाय मटर भरा जाता है। सालों भर दोपहर के बाद आप यहां से मटर समोसा खरीद सकते हैं। खाने का स्वाद ऐसा है कि जो एक बार खरीद कर ले जाता है बार बार खरीदने पहुंचता है।

मटर समोसे की ये प्रसिद्ध दुकान है गाजियाबाद के वैशाली सेक्टर 4 के मार्केट में। मेन रोड पर ही आईसीआईसीआई बैंक के सामने आपको बेस्ट 1 बेक का बोर्ड नजर आता है। ये एक काफी लोकप्रिय बेकरी की दुकान है। पर इनके यहां मिलने वाले तमाम प्रोडक्ट के बीच इनका मटर समोसा काफी लोकप्रिय है।

शाम को उनकी दुकान पर मटर समोसा खरीदने वालों की भीड़ लग जाती है। कई लोग तो एक किलो और दो किलो भी ले जाते हैं। ज्यादा मिर्च नहीं होने के कारण बच्चे भी इनके मटर समोसे को पसंद करते हैं। बेस्ट 1 बेक का मटर समोसा कई घंटों तक खराब भी नहीं होता। वहीं दिल्ली में बिकने वाले बड़े आकार के समोसे की तुलना में यह सस्ता पड़ता है।
अगर आप पार्टी करने वाले हैं तो भी मटर समोसा पेश करना आदर्श हो सकता है। वैशाली और आसपास के रहने वाले लोग इस मटर समोसा के स्वाद से खूब परिचित हैं। पर इनकी दुकान पर दूर दूर के लोग भी मटर समोसा लेने के लिए पहुंचते हैं।
 vidyutp@gmail.com

(MATAR SAMOSA, VAISHALI, GAZIABAD ) 


No comments:

Post a Comment