Monday, May 18, 2015

खाना-पीना मुंबई के बगदादी रेस्टोरेंट में

अगर आप मुंबई में हैं. और गेट वे ऑफ इंडिया के इलाके में हैं और भूख लगी है तो खाने पीने के लिए बगदादी रेस्टोरेंट में पहुंचे। मुबई के सबसे महंगे इलाके में बगदादी मध्यमवर्गीय लोगों के खाने पीने के लिए लोकप्रिय जगह है।
 बगदादी रेस्टोरेंट कोलाबा में गेट वे आफ इंडिया के पास ताज महल होटल के पीछे वाली सड़क पर स्थित है। आप आसपास में किसी से भी पूछें वह बगदादी का पता बता देगा। लंच हो या डिनर मुंबई के इस इलाके में इससे अच्छी और सस्ती को जगह नहीं हो सकती। आप यहां पहुंचे हैं तो साज सज्जा पर मत जाएं खाने के स्वाद पर जाएं। 

बगदादी की विशालकाय रोटी - वैले बगदादी रेस्टोरेंट की पहचान खास तौर पर मुगलाई खानपान के लिए है। लेकिन यहां पर शाकाहारी लोगों के लिए भी कुछ विकल्प मौजूद हैं। बगदादी में एक रोटी की कीमत 15 रुपये है लेकिन इनकी रोटी इतनी विशालकाय है कि समान्य डाइट वालों के लिए एक ही रोटी काफी होगी। 
बगदादी में कबाब का मजा । 

चिकन मटन फिश के आईटम यहां के मीनू में 60 रुपये से लेकर 150 रुपये के आसपास में उपलब्ध है। अगर आप शाकाहारी हैं तो रोटी और दाल खा सकते हैं। इनकी 50 रुपये की दाल दो लोगों के लिए पर्याप्त है। बिरयानी में भी वेज बिरयानी, चिकेन बिरयानी और मटन बिरयानी का विकल्प मौजूद है। अगर आप थोड़ी से पेट पूजा करना चाहते हैं तो 30 रुपये में बिरयानी राइस दाल डालकर मिल जाएगी।  खाने के साथ कोल्डड्रिंक आदि का विकल्प भी मौजूद है। बगदादी से बड़ी संख्या में लोग खाना पैक कराकर भी ले जाते हैं।

मैं जब बगदादी पहुंचा तो बेटे ने कबाब खाने की फरमाईश की। 40 रुपये में एक कबाब पेश की गई। देखने में पकौड़े जैसे लगने वाले कबाब को खाकर अनादि बोल उठे...वाव...  बगदादी रेस्टोरेंट डेकोर के हिसाब से बहुत शानदार नहीं है। पर अगर स्वाद और पैसे की कीमत के लिए आप यहां पहुंचते हैं तो निराश नहीं होंगे। बगदादी के डायनिंग हाल न सिर्फ देश भर के लोग बल्कि कई देशों के नागरिक भी खाते पीते दिखाई दे जाएंगे। मुंबई के रईस लोग भी यहां आकर खाना पसंद करते हैं।

बगदादी में बिरयानी राइस की प्लेट ( 30 रुपये) 

105 साल पुराने इस रेस्टोरेंट की शुरुआत बन्ने सुका नामक सज्जन ने की थी।अब उनकी तीसरी पीढ़ी इस रेस्टोरेंट को चला रही है। रेस्टोरेंट के बिलिंग काउंटर पर बैठे अरशद भाई कहते हैं कि रेस्टोरेंट से पैसा कमाना हमारा उद्देश्य नहीं है। हमलोगों को संतुष्टि बेचते हैं। अब बगदादी रेस्टोरेंट के आंतरिक साज सज्जा में बदलाव की तैयारी चल रही है। एक एसी हॉल भी बनाया जाएगा। पर इन सबके के एवज में कीमतें नहीं बढ़ाई जाएंगी। 

आप बगदादी का मीनू कार्ड और रीव्यू आदि जोमेटो और बरप जैसी फूडी वेबसाइटों पर भी पा सकते हैं। मुंबई में रहने वाले मेरे व्यासायी मित्र योगेश सिंह ने इस रेस्टोरेंट के बारे में जानकारी दी थी, वाकई जैसा उन्होंने बताया था बिल्कुल वैसा ही पाया।  

वैसे मुंबई में आप जब कोलाबा से छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे स्टेशन की ओर आते हैं तो सड़कों पर बिरयानी, फ्रूट सलाद, गन्ने का जूस, मैंगो शेक, नींबू पानी जैसे खाने पीने के विकल्प बहुत ही वाजिब दामो पर पा सकते हैं।


  

No comments:

Post a Comment