Thursday, April 23, 2015

औरंगाबाद - लड़कियों के लिए सस्ता खाना लड़कों के लिए महंगा

औरंगाबाद शहर के बंशीलाल नगर में खाने पीने के लिए होटल ढूंढते हुए हम जा पहुंचे महाराष्ट्रियन भोजनालय। इस भोजनालय में खास तौर पर आसपास में रहकर कोचिंग में पढ़ाई करने वाले छात्र छात्राएं खाने के लिए पहुंचते हैं। 

लड़के लड़कियों के लिए अलग अलग दरें 
पर यहां पर मासिक तौर पर खाने वाले लड़के और लड़कियों के लिए खाने की दरें अलग अलग है। इसके पीछे होटल के मैनेजर का तर्क था कि लड़कियां लड़कों की बनिस्पत कम खाती हैं। इसलिए हमने लड़कियों के लिए अलग दरें रखी हैं। मासिक तौर पर लड़कों से 3000 लिए जाते हैं तो लड़कियों से महज 2000 ही लिए जाते हैं। होटल एक महीने का कूपन जारी कर देता है पैसे लेने के बाद। आप जब खाएं तब एक कूपन जमा कर दें। तो लड़के और लड़कियों के कूपन का रंग अलग अलग रखा गया ताकि कोई गडबड़ी नहीं हो ।

होटल लालजी के रेस्टोरेंट में। 
खाने के मीनू की बात करें तो महाराष्ट्रियन भोजनालय का खाना सादा है। महाराष्ट्र में हैं तो थोड़ा मसालेदार जरूर है। पर ऐसा है कि आप खाकर बीमार नहीं पड़ेगें। सर्विस बहुत तेज है। खाना पैक कराकर भी ले जा सकते हैं। दाल, पनीर, चपाती जैसे रोज खाने वाले व्यंजन यहां बनते हैं।

 मुहल्ले में महाराष्ट्रियन भोजनालय इतना लोकप्रिय है कि इन्होंने अलग से अपना टेक अवे स्टाल भी खोला हुआ है जिसका नाम सुमन स्वंयपाक घर है। यहां से घरो में रहने वाले लोग पैक कराकर भोजन ले जाते हैं। महाराष्ट्रियन भोजनालय में मिनरल वाटर आदि की दरें भी दूसरी दुकानों से कम रखी गई हैं। इसके पास ही डाक्टर भापकर रोड पर रेनो शोरूम के बगल में आप हार्ट बीट की ओर भी रुख कर सकते हैं। बेसमेंट में स्थित इस रेस्टोरेंट के खाने का स्वाद शानदार है। थोडा महंगा है पर साज सज्जा के हिसाब से आपको निराशा नहीं मिलेगी। यह औरंगाबाद के बेस्ट रेस्टोरेंट में गिना जाता है।

होटल न्यू भारती, स्टेशन रोड। 
रेलवे स्टेशन के आसपास की बात करें तो एक दिन हमलोग होटल लालजी पहुंचे। ये एक आवासीय होटल है पर इनका डायनिंग हाल शानदार है। सफेद रंग की थीम पर बने डायनिंग हाल की सर्विस काफी अच्छी है। खाने के बाद इन्होंने फीडबैक फार्म भी भरवाया। लालजी के स्टेशन रोड पर ही दो होटल हैं। एक रेलवे स्टेशन के गेट के बिल्कुल बगल में है जो छोटा है, थोड़ा आगे चलकर इनका होटल है जो आवासीय है। ग्राउंड फ्लोर पर डायनिंग हाल है।  http://lalajishotel.com/index.html 

रेलवे स्टेशन के पास आप न्यू भारती में एक दिन स्वाद ले सकते हैं। इनका डायनिग हाल काफी बड़ा है। थाली 80 से 90 रुपये की है। पर यहां का मसाला डोसा काफी अच्छा है। हमारे टैक्सी वाले भाई साहब रफीक भाई ने भारती की अनुसंशा की थी। यहां जाकर भी हमें निराशा नहीं मिली। (http://www.hotelnewbharti.in/)  


स्टेशन रोड पर ही भारती के बगल में तिरुपति होटल है। इस आवासीय होटल में भी आधार तल पर रेस्टोरेंट है। यहां भी थाली 80 से 90 रुपये की है। मासाला डोसा विशाल आकार है जिसे खाकर आप खुश हो जाएंगे।

तिरुपति का अपना आवासीय होटल भी है। यह रेलवे स्टेशन के बिल्कुल ही बगल में स्थित है। माधवी को यहां का मसाला डोसा काफी पसंद आया। इनकी थाली में मिठाई भी होती है। ये चाहें तो मिठाई हटाकर थाली की कीमत कम भी कर सकते हैं। 

औरंगाबाद शहर में आप बाबा पेट्रोल पंप चौराहे के आसपास भी आपकी खाने पीने के कुछ अच्छे होटलों की तलाश पूरी हो सकती है। हलांकि हमें बस स्टेंड के सामने स्थित होटलों का भोजन कुछ खास नहीं जमा।
होटल तिरूपति की थाली। 

शहर के कई इलाकों में बड़ा पाव की अच्छी दुकाने खुल गई हैं जिनका डेकोरेशन अत्याधुनिक है। कई शहरों में अब बडा पाव की ब्रांडेड दुकानें खुलती जा रही है। गोली बड़ा पाव की तर्ज पर। यहां पर आप दिन भर कई किस्मों के बडा पाव का आनंद ले सकते हैं। आनादि को ऐसे ही एक स्टोर का बड़ा पाव  खूब पसंद आया। अब आप महाराष्ट्र में हैं और बड़ा पाव का स्वाद नहीं लिया तो भला क्या खाया...

औरंगाबाद के रेलवे स्टेशन के पास डाक्टर भापकर रोड पर एमटीडीसी का टूरिस्ट कांप्लेक्स भी स्थित है पर यह हर शहर की तरह ऊंची दुकान फीकी पकवान की तरह ही है।


(AURANGABAD CITY, MARATHWADA, FOOD, BADA PAW ) 

No comments:

Post a Comment