Wednesday, May 13, 2015

मगनलाल चिकीवाला का लोनावाला

पूरे लोनावाला शहर में मगनलाल चिकी की सैकड़ो दुकाने नजर आती हैं। लगता है मानो पूरा लोनावाला शहर मगनलाल का ही हो। ये देखकर मगनलाल के बारे में उत्सुकता बढ़ती है। आप मुंबई से पुणे की ओर चलें तो रास्ते में आता है लोनावाला। लोनावाला खंडाला के बगल में है। रेल से जाते हुए लोनावाला रेलवे स्टेशन आता है, जबकि एक्सप्रेस वे से जाते हुए लोनावाला बाजार। 

लोनावाला मुंबई से 110 किलोमीटर और पुणे से 60 किलोमीटर की दूरी पर है। पूरे लोनावाला शहर में मगनलाल चिकीवाला का बोर्ड नजर आता है। चिकी अति प्रसिद्ध मिष्टान है जो मुंबई के आसपास के हर रेलगाड़ी में बिकता हुआ नजर आता है। पर लोनावला की चिकी अति प्रसिद्ध है।

सन 1888 में मोहन लाल मगनलाल अग्रवाल ने लोनावाला में चिकी का कारोबार बड़े छोटे स्तर पर शुरू किया था। चिकी मतलब गुड़दानी। यानी गुड़ से बनी हुई मिठाई। आरंभ में मगनलाल ने घर में ही गुड़दानी बनाई थी। गुड़ और बादाम को मिलाकर। पर यह लोकप्रिय हो चली। उनका कारोबार चल निकला।

उन्हें रेलवे स्टेशन पर चिकी बेचने का काम मिला। बाद में उनकी चिकी रेलगाड़ियों में बेची जाने लगी। और प्रसिद्ध होगी लोनावाला के मगलाल की चिकी। अब उनके चिकी में वेराइटी भी बढ़ गई। 

आज आपको लोनावाला में मगनलाल के ब्रांड में तिल चिकी, पी-नट चिकी, क्रश पीनट चिकी, काजू टिकी, क्रश काजू चिकी, कोकोनट चिकी, कोकोनट क्रश चिकी, काजू नट चिकी, चना चिकी जैसे उत्पाद खाने को मिल जाएंगे। सबका अपना अपना स्वाद है। अब मगनलाल जेली चाकलेट और नट भी बनाने लगे हैं। आजकल 50 से ज्यादा चिकी, नट और जेली बनाते हैं मगनलाल। रोज 2000 किलोग्राम से ज्यादा का उत्पादन है। पुणे से मुंबई के मध्य सफर करने वाले लोग लोनावाला से चिकी खरीदना नहीं भूलते। मगनलाल की चिकी की स्वाद के बड़े-बड़े फिल्मी सितारे भी दीवाने हैं। इनकी चिकी की खास बात है कि ये कई दिनों तक खराब नहीं होतीं।

अब ये जाने कि क्या पूरे लोनावाला में मगनलाल की ढेर सारी दुकाने हैं। नहीं। वास्तव में वे सभी दुकाने अलग अलग लोगों की हैं पर वे मगनाल की ही चिकी बेचते हैं। वैसे लोनावाला में दो चार दुकानें अलग ब्रांड के चिकी की भी दिखाई दे जाती हैं।

लायन प्वाइंट पर पकौडे और चाय  लोनावाला पहुंच गए हैं तो लायन प्वाइंट भी जा सकते हैं। मुंबई के काफी लोग वहां शाम को पहुंचते हैं और देर रात तक वहां रुकते हैं। हालांकि लायन प्वाइंट पर कुछ खास नहीं है। खाने में पकौड़े और पीने की चाय कई गुनी महंगी बिकती है। चार दोस्तों के साथ बैठकर शाम गुजराने की लोकप्रिय जगह है ये प्वाइंट। काफी लोग परिवार और दोस्तों के साथ पहुंचते हैं यहां। बालीवुड का लोकप्रिय शूटिंग लोकेशन खंडाला यहां से करीब ही है। मुंबई के कई खाली फिल्मी हस्तियां लोनावाला या खंडाला में अपना वक्त गुजारती हैं क्योंकि यहां प्रदूषण काफी कम है। http://www.maganlal.com/   

( LONAWALA, MAGANLAL, CHIKI, LIONS POINT ) 

No comments:

Post a Comment