Wednesday, March 11, 2015

दमन का शानदार पुर्तगाली किला, चर्च और रिजार्ट

रात की रोशनी में दमन का किला। 
मोटी दमन में स्थित है दमन का विशाल पुर्तगाली किला। देश के ज्यादातर किलों को दर्शनीय स्थलों में तब्दील कर दिया गया है, पर दमन के इस 400 साल से ज्यादा पुराने किले में अब इसमें दमन संघीय सरकार के तमाम सरकारी दफ्तर संचालित किए जाते हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है किले की नींव और इमारत की कितनी मजबूत है। पुर्तगलियों ने दमन पर कब्जा करने के बाद 1559 ई. में यहां विशाल किले का निर्माण शुरू कराया। ये किला 30 हजार वर्ग मीटर में बना हुआ है। ये किला तकरीबन 40 सालों में बनकर तैयार हुआ था। किले में निगरानी के लिए कुल 10 बुर्ज बनें हैं जबकि दो मुख्य द्वार हैं। दक्षिणी द्वार जमीन की तरफ है जबकि उत्तरी द्वार समुद्र की तरफ है। किले में रक्षा कर्मियों के लिए बड़े बड़े बैरक भी बनाए गए थे। रात में इस किले की दीवारों ने रोशनी से जगमगा उठती हैं तब किला देखने में अत्यंत खूबसूरत लगता है। बिना किसी लाइट एंड साउंड शो के यह अपने समृद्ध विरासत की कहानी बयां करता हुआ दिखाई देता है।

सबसे पुराना है बाम जेसस चर्च
दमन में कई पुर्तगाली चर्च भी हैं। इनमें मोटी दमन का चर्च बाम जेसस सबसे प्रसिद्ध है। ये चर्च 1559 में बनना आरंभ हुआ और 1603 में बनकर तैयार हुआ। ये चर्च दमन में पुर्तगाली शासन के शुरुआती दिनों का है। ये पुर्तगाली वास्तुकला का सुंदर नमूना है। चर्च का दक्षिणी दरवाजे को अति सुंदर बनाया गया है। रोमन चर्च की सूची में इसका महत्वपूर्ण स्थान है। बड़ी संख्या में श्रद्धालु और सैलानी इस चर्च को देखने आते हैं। दमन में इसके अलावा चेपल ऑफ आवर लेडी रोसरी, चर्च ऑफ आवर लेडी रेमेडीज, चर्च ऑफ आवर लेडी एंगुटीज भी देखने लायक हैं।

मिरासोल रिजार्ट और वाटर पार्क 
यह एक मानव निर्मित अदभुत जगह है जो बच्चों को खास तौर पर पसंद आती है। यहां कृत्रिम झील में बोटिंग का आनंद लिया जा सकता है। बड़े वाटर पार्क में घंटों खेलने के साथ ही खाने पीने ठहरने और कान्फ्रेंस आदि करने का भी यहां बेहतर इंतजाम है। कई बालीवुड फिल्मों की शूटिंग भी इस रिजार्ट में हो चुकी है। ( http://www.miramarmirasol.in/ ) मिरासोल वाटर पार्क देवका बीच से 4 किलोमीटर आगे स्थित है। दिन में पिकनिक के लिए यहां प्रवेश टिकट व्यस्क के लिए 300 और बच्चों के लिए 250 रुपये है। रिजार्ट में ठहरने वालों के लिए 50 फीसदी डिस्काउंट है।
vidyutp@gmail.com

No comments:

Post a Comment