Thursday, January 1, 2015

मनाली और हिंदी फिल्में

हिमाचल के सुंदरतम पर्यटन स्थलों में शुमार मनाली में कई हिंदी और दक्षिण भारतीय भाषा के फिल्मों की शूटिंग हुई है। साल 2014 में आई प्रियंका चोपड़ा की फिल्म 'मेरी कॉम' की शूटिंग मनाली में हुई। वास्तव में इसके सीन मणिपुर में फिल्माए जाने थे। पर सुरक्षा कारणों से इसकी शूटिंग मनाली में की गई।
ह्रितिक रोशन और कटरीना कैफ की जोड़ी वाली फिल्म बैंग बैंग की 2014 में काफी शूटिंग मनाली में हुई। इस फिल्म के प्रोडूसर फॉक्स स्टार स्टूडियोज है। वहीं निखिल आडवाणी भी अपनी आने वाली फिल्म हीरो (2015) की शूटिंग मनाली की वादियों में कर रहे हैं।

मनाली में करन जौहर की फिल्म `ये जवानी है दीवानी  की शूटिंग हुई है। फिल्म की अभिनेत्री दीपिका पादुकोन अपनी पढाई से ब्रेक के लिए इत्तेफाक से मनाली के उसी ट्रिप पर जाती है। मनाली की सड़कों पर हास्य के पुट के साथ एक लंबा एक्शन सीक्वेंस रखा गया है।
 फिल्म 'नॉटी एट फोर्टी' की कहानी के अंतिम चरण में कॉमेडी किंग गोविंदा व अनुपम ने सगाई की इस रस्म को कॉमेडी अंदाज के साथ बड़े ही अनोखे ढ़ंग से निभाया। इस दृश्य को मनाली में फिल्माया गया है।

जब वी मेट ( 2007)  की एक हिंदी रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है जिसे इम्तियाज अली ने लिखा और निर्देशित किया। फिल्म में करीना मनाली में अंशुमन से शादी करने के लिए आदित्य के साथ घर से भाग जाती है।

थोड़ा पीछे चलें तो सलमान खान की तेरे नाम 1999 में निर्मित तमिल फिल्म 'सेतु' की रीमेक है| दिलचस्प बात यह है कि इस कहानी पर पहले कुल तीन कामयाब ... और इसके गाने टॉप टेन में छाए रहे| सुपरहिट गाना 'ओढनीओढ़ के' और 'तुमसे मिलनामनाली की घाटियों में फिल्माया गया  है सुष्मिता सेन और सन्नी दयोल की फिल्म 1997 में आई जोर के एक बड़े हिस्से की शूटिंग भी मनाली में की गई। जिंदगी ना मिलेगी दोबारा में सब कुछ स्पेन में होता हैं और इस फिल्म में मनाली और उदयपुर भी शामिल हैं।

पुरानी फिल्म पराया धन (1971 में बनी)  की शूटिंग मनाली में हुई। इस फिल्म में हेमा मालिनी, राकेश रोशन हैं। फिल्म का एक गाना था - आज उन से पहली मुलाकात होगी, फिर आमने सामने बात होगी, फिर होगा क्या, क्या पता, क्या खबर.... अनदेखा अन्जाना मुखड़ा कैसा होगा? ना जाने वो चाँद का टूकड़ा कैसा होगा? मिलते ही उन से नज़र, हाय दिल में एक बेकरारी सी दिनरात होगी.....इस गाने में व्यास दरिया और हरी भरी वादियां दिखाई जेती हैं। गाने में देवदार के जंगलों का भी सुंदर नजारा है।

राजेश खन्ना की फिल्म आपकी कसम (1974 ) के काफी सीन मनाली में शूट किए गए। राजकपूर की आखिरी फिल्म हीना (1991) के काफी दृश्य मनाली में शूट किए गए। राजकपूर ने हीना के लिए मनाली में ही पाकिस्तान रच डाला। 

-    विद्युत प्रकाश मौर्य
(MANALI, HIMACHAL, KULLU, VYAS RIVER, HIDIMBA DEVI )

No comments:

Post a Comment