Monday, December 29, 2014

हरी चाय पीएं रोगों को दूर भगाएं

सब्ज चाय, हरी चाय  या ग्रीन टी समान्य चाय से अलग चाय होती है। हरी चाय का फ्लेवर ताज़गी से भरपूर और हल्का होता है स्वाद सामान्य चाय से अलग होता है। यह कैमेलिया साइनेन्सिस  नामक पौधे की पत्तियों से बनायी जाती है। इसके बनाने की प्रक्रिया में ऑक्सीकरण न्यूनतम होता है। इसकी खोज चीन में हुई थी और आगे चलकर एशिया में जापान से मध्य पूर्व में लोकप्रिय हुई। इसके सेवन के काफी लाभ होते हैं।

हरी चाय से दिल के रोग होने की संभावनाएं कम हो जाती है। साथ ही कोलेस्ट्राल को कम करने के साथ ही शरीर के वजन को भी नियंत्रित करने में सहायक सिद्ध होती है। आम तौर पर लोग ग्रीन टी के बारे में जानते हैं लेकिन इसकी उचित मात्र न ले पाने की वजह से उन्हें उनका पूरा लाभ नहीं मिल पाता है।
ग्रीन टी पर हुए वैज्ञानिक शोधों में यह बात सामने आई है कि यह सिरदर्द, तनाव, अल्जाइमर्स तथा एसिडिटी के लिए एक शानदार औषधि है।


एक चीनी कहावत है कि चाय के बगैर एक दिन रहने से अच्छा है तीन दिन तक भोजन के बगैर रहना। ग्रीन टी की कुछ किस्में हल्की मिठास लिए होती है, जिसे पसंद के अनुसार दूध और शक्कर के साथ बनाया जा सकता है। ग्रीन टी बनाने के लिए एक प्याले में 2 से 4 ग्राम चाय पत्ती डाली जाती है। पानी को पूरी तरह उबलने के बाद दो से तीन मिनट के लिए छोड़ देते हैं। प्याले में रखी चाय पर गर्म पानी डालकर फिर तीन मिनट छोड़ दें। इसे कुछ देर और ठंडा होने पर सेवन करते हैं।

कितनी पीएं चाय - कहा जाता है कि हर रोज कम से कम आठ कप ग्रीन टी पीना चाहिए। विभिन्न ब्रांड के अनुसार एक दिन में दो से तीन कप ग्रीन टी लाभदायक होती है। इसका अर्थ है कि एक दिन में 300 से 400 मिलीग्राम ग्रीन टी पर्याप्त होती है।

ग्रीन टी के 10 बड़े फायदे 

1 हृदय रोग :  ग्रीन टी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हृदय रोग और स्ट्रोक को रोकने में मदद करता हैयहां तक कि दिल का दौरा पड़ने के बाद यह कोशिका की मृत्यु को रोकता है और हृदय कोशिकाओं के दुबारा बनने की गति को बढ़ाता है।

2 एंटी एजिंग : ग्रीन टी  में polyphenols के रूप में एक एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो free radicals के खिलाफ लड़ता है। मतलब यह आपको दीर्घायु बनाता है।

3 कैंसर : यह कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करता है। ग्रीन टी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट विटामिन सी से 100 गुना और विटामिन ई से 24 गुना अधिक प्रभावी होता है। यह कैंसर से शरीर की कोशिकाओं की रक्षा करने में मदद करता है।

 4 वजन घटाना  : ग्रीन टी वसा को जलाता है  और स्वाभाविक रूप से Metabolism (उपापचय ) दर को बढ़ा देता है। यह सिर्फ एक दिन में 70 कैलोरी को जला देता है। एक वर्ष में लगभग 3-4 किलोग्राम के करीब वजन घटने के बराबर हो जाता है।

5 त्वचा: ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट free radicals से skin की रक्षा करता है। ये free radicals त्वचा में wrinkling और skin aging जैसे समस्या को जन्म देते हैं. ग्रीन टी त्वचा कैंसर के खिलाफ लड़ाई में भी मदद करता है।

6 गठिया ग्रीन टी संधिशोथ ( arthritis) के जोखिम को रोकने और कम करने में मदद करता है। यह उपास्थि को नष्ट कर देनेवाले एंजाइम को अवरुद्ध करके उपास्थि की रक्षा करता है।

7 यकृत रोग: ग्रीन टी जिगर की विफलता  के साथ लोगों में प्रत्यारोपण की विफलता को रोकने में मदद करता है। हरी चाय fatty livers में हानिकारक मुक्त कण (free radicals ) को नष्ट कर देता है। 

8 उच्च रक्तचाप ग्रीन टी उच्च रक्तचाप को रोकने में मदद करता हैहरी चाय पीने से एंजियोटेनसिन को repress ( दमनकर रक्तचाप को कम रखने में मदद मिलता है।

9 प्रतिरोधक क्षमता :  ग्रीन टी में पाया जाने वाला Polyphenols और flavonoids संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में हमारी मदद करते हैं और स्वास्थ्य प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं।

10 तनाव ग्रीन टी में पाया जानेवाला एक अमीनो एसिड ( Theanine) तनाव और चिंता दूर करने में मदद कर सकते हैं।


- प्रस्तुति - विद्युत प्रकाश मौर्य 

1 comment: