Saturday, December 20, 2014

आगरा का मिलन बैंड – बंटी और बबली वाले

आगरा किन चीजों के लिए प्रसिद्ध है। क्या ताजमहल, जूते या फिर पेठा जैसी मिठाई के लिए। नहीं जी कई और चीजें हैं जो आगरा को खास बनाती हैं। एक शादी में आगरा जाना हुआ तो पता चला कि आगरा का मिलन बैंड जो फिल्मों में भी अपना जलवा दिखा चुका है। अभिषेक बच्चन और रानी मुखर्जी की फिल्म बंटी और बबली  में अपने बैंड का जलवा दिखा चुके मिलन बैंड का बाजार भाव इस फिल्म के बाद बढ़ चुका है। वे गर्व से कहते हैं कि वे इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के साथ बैंड बजा चुके हैं। फिल्म के एक दृश्य में आगरा का मिलन बैंड अमिताभ बच्चन के साथ बैंड बजाता नजर आता है। फिल्म में उनके बैंड की कारीगरी लंबे समय तक दिखाई देती है। इस फिल्म के बाद आगरा के इस प्राचीन बैंड का बाजार भाव बढ़ गया है। 

 वे अपने बिल बुक और लिफाफे और विजटिंग कार्ड पर शान से लिखते हैं मिलन बैंड फिल्म बंटी और बबली वाले। अब उन्होंने अपनी टैग लाइन बनाई है रायल बैंड फॉर रायल मैरेजेज। हालांकि कई बार मिलन बैंड की धुन में बाकी बैंड से अलग करती हुई कोई खास बात नजर नहीं आती।



मिलन बैंड की स्थापना 1960 में हरिराम शर्मा ने की थी। उनकी पढ़ाई गुरूकुल करनाल में हुई थी लेकिन उन्होंने बैंड पार्टी को पेशे के तौर पर अपनाया। हालांकि उस दौर में शादियों में नाचने का रिवाज नहीं था। तब बैंड टीम के लोग भी वाद्य यंत्रों की धुन पर नाचते थे। आजकल मिलन बैंड के MD भरत शर्मा हैं जो अपने परिवार की परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं। बदलते जमाने के हिसाब से वे डिजिटल साउंड ट्राली और शादियो में हेलीकाप्टर से फूलों की बारिश जैसे आईटम की सुविधा भी प्रदान करते हैं।

मिलन बैंड वाले पिछले 17 सालों से श्रीराम बारात में अपने बैंड का जलवा दिखा रहे हैं। वे दुबई में इंटरनेशनल बैंड फेस्टिवल में भी अपने हुनर का जलवा दिखा चुके हैं। वहीं देश के अलग अलग शहरों में भी अपनी बैंड की धुन पर लोगों को थिरकने का मौका दे चुके हैं।

- विद्युत प्रकाश मौर्य 



मिलन बैंड, कालामहल, आगरा। फोन - 09412721423

No comments:

Post a Comment