Tuesday, April 29, 2014

देश में पहली ट्राम सेवा मुंबई में

देश की पहली ट्राम मुंबई में 1873 में परेल से कोलाबा के बीच चली थी। इस ट्राम को 6 से 8 घोड़े खींचा करते थे। मुंबई में ट्राम सेवा को खींचने के लिए 900 घोड़े अस्तबल में बहाल किए गए थे।
9 मई 1874 को घोड़े से खिंचने वाले ट्राम मुंबई में चले थे। पर 7 मई 1907 को बिजली से चलने वाली ट्राम सेवा मुंबई में आरंभ हुई। यह तकरीबन छह दशक तक सफलतापूर्वक चली। 31 मार्च 1964 को आखिरी बिजली चलित ट्राम सेवा मुंबई में संचालित हुई। यह बोरी बंदर और दादर के बीच चल रही थी। कोलाबा जंक्शन कार्नर मुंबई ट्राम सेवा का मुख्य केंद्र था। इस ट्राम सेवा का संचालन बेस्ट कंपनी किया करती थी। साल 2016 में सड़क के लिए मुंबई के फ्लोरा फाउंटेन इलाके में खुदाई के दौरान सड़क के नीचे दबे ट्राम के ट्रैक अचानक दिखाई दे गए।
 बाद में ट्राम सेवा महाराष्ट्र के नासिक शहर में भी शुरू की गई थी लेकिन ये 1933 में बंद कर दी गई। वहीं चेन्नई में चलने वाली ट्राम सेवा को 1950 में बंद किया गया। उत्तर प्रदेश के बड़े शहर कानपुर में भी 1907 में ट्राम सेवा आरंभ हुई थी जिसे 1933 में बंद कर दिया गया। वहीं ऐतिहासिक शहर कराची जो तब ब्रिटिश भारत का हिस्सा हुआ करता था, में भी ट्राम की सेवा काफी लोकप्रिय थी।
कराची की सड़कों पर ट्राम। 

पटना की सड़कों पर ट्राम
उन्नीसवीं सदी के अंतिम कालखंड में बिहार की राजधानी पटना के ऐतिहासिक अशोक राजपथ पर ट्राम दौड़ा करती थी। पर ये ट्राम कोलकाता या दिल्ली के ट्राम सेवाओं थोड़ी अलग थी। गंगा नदी के समांतर गांधी मैदान से बांकीपुर की तरफ चलने वाली ट्राम को मुंबई की तरह ही घोड़े खींचा करते थे। तब ये प्रदूषणमुक्त सेवा पटना शहर की शहरी ट्रांसपोर्ट का महत्वपूर्ण हिस्सा हुआ करता था। कभी पटना शहर की सड़के सजीले टमटम और रंगीले कोचवानों के लिए जानी जाती थी। 

घोड़ों की मदद से चलने वाली इस ट्राम सेवा का पूर्वी टर्मिनल सब्जीबाग (पीरबहोर थाने के पास) हुआ करता था। तब पटना शहर में नगरपालिका हुआ करती थी जो इस ट्राम सेवा का संचालन करती थी। पर लोकप्रियता में कमी के कारण 1903 में इस ट्राम सेवा को बंद कर दिया गया। हालांकि तब इसे इलेक्ट्रिक इंजन से चलाने और अन्य मार्गों पर विस्तार का भी प्रस्ताव आया था। पटना में ट्राम सेवा के दुबारा शुरू करने की योजना थी पर ये कभी परवान नहीं चढ़ सकी।
-    विद्युत प्रकाश मौर्य
( TRAM , MUMBAI, PATNA ) 


No comments:

Post a Comment