Sunday, April 27, 2014

ऑनलाइन करें होटल बुक रहें निश्चिंत

जब आप किसी नए शहर में घूमने जाते हैं तो आपके लिए प्रमुख चिंता होती है वहां कहां ठहरने का इंतजाम होगा। अगर आप किसी नए शहर में ठहरने का इंतजाम पहले से ही कर लेते हैं तो आपकी यात्रा काफी सुगम हो जाती है। इससे शहर में उतरने के बाद होटल ढूंढने में बरबाद होने वाला वक्त बच जाता है साथ ही आप होटलो के स्थानीय दलालों के चंगुल में आकर ठगे जाने से भी बच जाते हैं।


पहले से कर लें चयन 

इसका सुगम तरीका है कि आप जिस शहर में जा रहा हैं वहां अपने बजट के अनुकूल होटल या गेस्ट हाउस की बुकिंग आनलाइन कर लें। आनलाइन होटल बुकिंग के लिए कई वेबसाइट हैं जहां व्यवस्थित तरीके से बुकिंग की जा सकती है। पर कई सालों तक देश के कई राज्यों में घूमने के मेरे अनुभव के आधार पर मैं कह सकता हूं कि इनमें स्टेजिला डाट काम काफी अच्छी साइट है।

 इस साइट की खास बात ये है कि ये छोटे शहरों के सस्ते होटलों की भी बुकिंग उपलब्ध कराती है। इस साइट पर 250 रुपये से लेकर ऊंचे बजट वाला स्टार होटलों की भी बुकिंग करा सकते हैं। ये साइट एक ही शहर में सबसे ज्यादा होटलों का विकल्प भी देती है।

महज 10 फीसदी में बुकिंग

स्टेजिला की दूसरी खास बात है कि ये महज 10 फीसदी राशि चुका कर बुकिंग की सुविधा भी देता है जो किसी और वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है। बाकी की राशि आप चेक इन के तीन दिन पहले तक दुबारा वेबसाइट पर लागिन करके जमा कर सकते हैं या फिर होटल में भी चुका सकते हैं। वैसे एडंवास में राशि जमाकर देने का लाभ ये है कि आपको होटल के बिल के नकद राशि लेकर चलने की कोई जरूरत नहीं रहती है।

मेरा अनुभव

मैंने अपनी गुजरात यात्रा के दौरान अहमदाबाद, पोरबंदर और सोमनाथ जैसे शहरों में स्टेजिला के द्वारा बुकिंग कराई। इसके अलावा दीव के सम्राट होटल में भी मैंने इसी साइट से बुकिंग कराई। मुझे सुखद आश्चर्य हुआ कि कई बार तो स्टेजिला की ओर से फोन आया कि आपने होटल में चेक इन कर लिया है और आपको कोई असुविधा तो नहीं हुई। चेन्नई में इस वेब पोर्टल का मुख्यालय है और इसकी सूची में देश के 15 हजार से होटल उपलब्ध हैं।  यहां पहुंचें- http://www.stayzilla.com/

No comments:

Post a Comment