Monday, March 4, 2013

ऑनलाइन होटल बुक करें, रहें निश्चिंत

जब आप किसी नए शहर में घूमने जाते हैं तो आपके लिए प्रमुख चिंता होती है वहां कहां ठहरने का इंतजाम होगा। अगर आप किसी नए शहर में ठहरने का इंतजाम पहले से ही कर लेते हैं तो आपकी यात्रा काफी सुगम हो जाती है। इससे शहर में उतरने के बाद होटल ढूंढने में बरबाद होने वाला वक्त बच जाता है साथ ही आप होटलो के स्थानीय दलालों के चंगुल में आकर ठगे जाने से भी बच जाते हैं।  इसका सुगम तरीका है कि आप जिस शहर में जा रहा हैं वहां अपने बजट के अनुकूल होटल या गेस्ट हाउस की बुकिंग आनलाइन कर लें। ऑनलाइन होटल बुकिंग की व्यवस्था ने अक्सर घूमने वाले लोगों की जिंदगी आसान कर दी है।



 यात्रा पर जाने से पहले से ही कर लें चयन 

आनलाइन होटल बुकिंग के लिए कई वेबसाइट हैं जहां व्यवस्थित तरीके से बुकिंग की जा सकती है। आप मेक माई ट्रिप, गोआईबीबो डाट काम, यात्रा डाट काम, क्लियर ट्रिप डाट काम, ट्रैवल गुरु डाट काम,  जैसी स्वदेशी इ कामर्स साइटों से ऐसी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इन साइटों की खास बात ये है कि ये छोटे शहरों के सस्ते होटलों की भी बुकिंग उपलब्ध कराती है। अब इनकी सूची में होम स्टे और गेस्ट हाउस भी दिखाई देते हैं। कुछ और अंतरराष्ट्रीय वेबसाइट्स हैं जैसे एक्सपिडिया डाट काम, होटल्स डाट काम, बुकिंग डाट आदि को भी आजमा सकते हैं।
अभी बुक करें बाद में पैसे दें
कुछ होटल में अभी बुक करें बाद में पैसे दें का भी विकल्प मिलने लगा है। यानी आप बुकिंग के बाद होटल मे पहुंचने पर भी राशि का भुगतान कर सकते हैं। ये उन लोगों के लिए बेहतर विकल्प है जो राशि नकद में देना चाहते हैं। पर बेहतर होगा कि आप क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड आदि से भुगतान करें। इससे नकदी लेकर जाने की जरूरत नहीं रहती। इसके साथ ही होटल में जाकर लेनदेन से छुटकारा मिल जाता है। 
रद्द करने पर आसानी से रिफंड-  अगर आपने किसी वेबसाइट से होटल बुक कर लिया है और किसी कारण से आप यात्रा रद्द कर रहे हैं तो बुक किए गए होटल को कैंसिल करके आसानी से रिफंड पा सकते हैं। कई बार 24 घंटे पहले रद्द करने पर कोई कटौती नहीं होती। 

आनलाइन होटल बुकिंग का मेरा पहला अनुभव कन्याकुमारी का रहा। वहां हमने साल 2012 में होटल्स डाट काम से होटल बुक किया था। इसके बाद तमिलनाडु में ही ऊटी में विनायगा इन बुक किया। इसके बाद मैसूर भी आनलाइन बुकिंग की। मैंने अपनी गुजरात यात्रा के दौरान अहमदाबाद, पोरबंदर और सोमनाथ जैसे शहरों में आनलाइन बुकिंग कराई। इसके अलावा दीव के सम्राट होटल में भी मैंने आनलाइन बुकिंग कराई। अब तो सैकड़ो बार ऑनलाइन बुकिंग कर चुका हूं। बहुत कम ऐसा हुआ है जब कभी समस्या आई हो। अगर समस्या आए भी तो मेकमाईट्रिप और गोआईबीबो के 24 घंटे काल सेंटर पर फोन करके मदद ले सकते हैं।
एप से करें बुकिंग - अब प्रमुख वेबसाइट के एप भी आ गए हैं। आप मेक माईट्रिप और गोआईबीबो के एप से होटल के अलावा हवाई टिकट, बस आदि भी बुक कर सकते हैं।

- vidyutp@gmail.com (  ONLINE, HOTEL BOOKING ) 

No comments:

Post a Comment