Monday, May 12, 2014

नीलगिरी माउंटेन रेलवे और फिल्में (04)

आपने लोकप्रिय गीत चल छैयां छैंया तो सुना होगा। अब इस गाने को देखिए। मणि रत्नम की फिल्म दिल से पूरा गीत नीलगिरी माउंटेन रेल मार्ग की चलती ट्रेन के छत पर शूट किया गया था।

पार्श्व गायक सुखविंदर और सपना अवस्थी की आवाज में इस गीत को मलयिका अरोड़ा और शाहरूख खान पर फिल्माया गया था। इस गाने को देखते हुए आपको नीलगिरी माउंटेन रेल के सफर आभासी आनंद भी मिलेगा साथ ही आप पहाड़ों के सौंदर्य से भी रुबरू हो सकेंगे।


दक्षिण के लोकप्रिय निर्माता प्रियदर्शन की पहली हिंदी फिल्म मुस्कुराहट जो 1992 में आई थी। इस फिल्म में भी नीलगिरी माउंटेन रेल और ऊटी शहर को देखा जा सकता है।
इस फिल्म की पूरी शूटिंग ऊटी की हसीन वादियों में ही की गई थी। खूबसूरत सिनेमेटोग्राफी के बीच इस फिल्म में नीलगिरी माउंटेन रेल की सुंदर झलक देखी जा सकती है।




कन्नूर स्टेशन को डेविड लीन की फिल्म ए पैसेज टू इंडिया में देखा जा सकता है। इंडियन आर्मी से जुड़े तमाम फिल्मों में वेलिंगटन स्टेशन को देखा जा सकता है, क्योंकि यहां पर आर्मी का बड़ा प्रशिक्षण केंद्र है। दक्षिण भारत के निर्माताओं खासकर तमिल फिल्मों में इस रेल को कई बार शूट किया गया है। दक्षिण की फिल्मों में ऊटी स्टेशन को कई बार देखा गया है। पर हिंदी फिल्मों में इसके नजारे कम ही देखने को मिले हैं। 


नीलगिरी माउंटेन रेल एक नजर
कुल दूरी – 46 किलोमीटर, शुरुआत वर्ष – 1899  ऊटी तक - 1908
रैक पिनियन सिस्टम – 28 किलोमीटर तक
गेज – मीटर ( 1000 एमएम, 3 फीट, 3 इंच) कुल स्टेशन – 10
सबसे तीखा मोड़ – 17.5 डिग्री का। सुरंगे – 16 पुल – 250
कहां से कहां तक – मेट्टुपालियम ( तमिलनाडु) से उदगमंडलम ( ऊटी)
विश्व धरोहर का दर्जा – 2005 में
संदर्भ –
1.    वेबसाइट - http://www.indianrail.gov.in/ooty.html

-- विद्युत प्रकाश मौर्य
( NILGIRI MOUNTAIN RAILWAY, MITER GAUGE, OOTY, METTUPALAYAM, TAMILNADU ) 

No comments:

Post a Comment