Thursday, April 10, 2014

ऐसे करें रसोई घर की संभाल

हमारी कमाई का बहुत बड़ा हिस्सा किचेन पर ही खर्च होता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप किचेन के खर्च पर ध्यान दें। कुछ विंदुओं पर ध्यान देकर आप अपने रसोई का बजट कम कर सकते हैं। सबसे पहले गैस चूल्हे का मितव्ययीता से इस्तेमाल जरूरी है। इससे गैस की बचत होगी ही साथ ही आपके रुपये की भी। आजकल चूंकि एलपीजी की किल्लत चलती रहती है इसलिए आपको किचेन में मल्टी सिस्टम ईंधन का प्रयोग करना चाहिए। यानी आप किचेन में गैस चूल्हे के अलावा माइक्रोवेव ओवन व हीटर आदि का भी इस्तेमाल करें। अगर आपके पास सोलर कूकर हो तो उसका भी इस्तेमाल करें। जिन लोगों के घर में आंगन बड़ा हो या जिनके पास अपनी छत हो वे सोलर कूकर का इस्तेमाल कर अच्छी खासी गैस की बचत कर सकते हैं।
आप यह ध्यान रखें की रसोई घर में इंधन की बचत करना न सिर्फ आपकी जेब के लिए अच्छा है बल्कि देश व समाज के लिए भी हितकर है क्योंकि आपको पता होना चाहिए कि उर्जा का भंडार सीमित है। इसलिए सबके हित में है कि इसका हम समझदारी से दोहन करें। अब आपको कुछ ऐसे उपाय करने चाहिए जिससे की रसोई घर में गैस की बचत हो।
1.  जब भी कुछ बनाएं तो कोशिश करें कि इसके लिए चौड़ी पेंदी वाले बरतनों का इस्तेमाल हो। इससे गैस की बचत होगी साथ ही आपके समय की भी
2.  कोशिश करें की परिवार के सभी सदस्य एक ही समय में खाना खाने बैठें। इससे सबके लिए बार बार खाना गरम करने से छुटकारा मिल जाएगा।
3.  रसोई घर हमेशा हवादार बनवाएं। उसमें एक्जास्ट फैन का भी प्रबंध रखें। इससे रसोई में काम करने वाली गृहणी को सुविधा होगी।
4.  दाल व ऐसी ही अन्य सामग्री जो पकने में ज्यादा समय लेती है उसे पकाने से पहले पानी में फूलने के लिए डाल दें इससे भी गैस की बचत की जा सकेगी।
5.  जब कोई सामग्री फ्रीज से निकाली जाती है और उसे गर्म करना हो तो पहले उसे बाहर निकाल कर समान्य तापमान पर आने दें। इससे भी ईंधन की थोड़ी बचत होगी।
6.  याद रखें आपके द्वारा थोड़ा थोड़ा करके बचाया गया ईंधन आपके गैस की खपत को पांच से दस दिन तक बढ़ा सकता है।
7.  किचेन में कोशिश करें की ज्यादा व्यंजन आप प्रेशर कुकर में ही बनाएं। साथ ही अधिकांश चीजें ढककर ही कुक करें।
8.  कुकर की पहली सिटी के बाद अधिकांश व्यंजन स्लो फ्लेम पर ही बनाएं। इससे खाना सुस्वादु तो बनेगा ही इसके साथ ही इंधन की भी बचत होगी। आप कम सामग्री बनानी हो तो छोटे कुकर का इस्तेमाल करें। अपनी जरूरत के हिसाब से सवा लीटर से आठ लीटर तक के कुकर किचेन में रख सकते हैं।
अगर आप सोलर कुकर और अन्य वैकल्पिक ईंधनो का प्रयोग करते हैं तो बहुत अच्छी बात है। पर सोलर कुकर किसी भी चीज को पकाने में समय ज्यादा लेता है। इसलिए अपनी तैयारी भी उसी तरह से रखें।
-माधवी रंजना, madhavi.ranjana@gmail.com

No comments:

Post a Comment