Saturday, January 25, 2014

अगरतला का दिल - हरिगंगा बसाक रोड

अगरतला शहर का दिल है हरिगंगा बसाक रोड। शहर का मुख्य और सबसे व्यस्त बाजार। शहर के बट्टला चौक से ये सड़क शुरू होती है कमान चौमुहानी पर जाकर समाप्त होती है। बीच में पोस्ट आफिस चौमुहानी आती है। अगरतला पुलिस का मुख्यालय इसी सड़क पर है। चौड़ी सड़क के दोनो तरफ मुख्य बाजार और शोरूम है। अगरतला पूरी  तरह बंगाली शहर है। सौ फीसदी लोग बांग्ला बोलते नजर आते हैं। शहर में बिकने वाले सभी अखबार बांग्ला के हैं। स्थानीय आवाजाही के लिए आटो रिक्शा चलते हैं। वैसे अब टाटा मैजिक और सिटी बसें भी गई हैं। हरिगंगा बसाक रोड जिसे एचजीबी रोड भी कहते हैं इस पर बना है अगरतला सिटी सेंटर जो पब्लिक प्राइवेट पार्टनशिप में बना शहर का मॉल है। इसी रोड पर सीपीएम का दफ्तर ( कानून सन्याल भवन) और कांग्रेस पार्टी का दफ्तर और पुलिस हेडक्वार्टर भी है।

एचजीबी रोड पर सभी प्रमुख ब्रांड के शोरुम खुल गए हैं। मोबाइल फोन, कैमरे, लैपटाप की मंहगी दुकाने, ट्रैवेल एजेंटों के दफ्तर, होटल, रेस्टुरेंट सब कुछ इस सड़क पर है। शहर के किसी भी कोने में जाने के लिए आपको आटो रिक्सा यहीं से मिल जाएंगे। बगल में हावड़ा नदी बहती है जिसका पानी गंदला हो चुका है। एचजीबी रोड शहर का पुराना इलाका है। शहर का ज्यादा विस्तार अब एयरपोर्ट रोड की तरफ हो रहा है। उसी तरफ नया सचिवालय और प्रमुख सरकारी दफ्तर हैं।
अगरतला में हालात इंफाल या कोहिमा जैसे नहीं हैं। एचजीबी रोड पर दुकानें रात 10 बजे के बाद तक खुली हुई हैं। रात 12 बजे तक भी लोग सड़कों पर आवाजाही कर रहे हैं। एचजीबी रोड पर बट्टला चौक के पास ही होटल राज पैलेस मेरा ठिकाना बना। साफ-सुथरा अच्छा होटल है। वैसे इस रोड पर सिटी पैलेस, रामजी पैलेस जैसे कई और होटल हैं। होटलों का चेकआउट टाइम 12 बजे दोपहर का है।
अगरतला शहर की आबादी चार लाख के आसपास है। शहर में ठंड बहुत कम है। अगरतला का मौसम सदाबहार कहा जाता है। तभी ये शहर कवि गुरू रविंद्रनाथ टैगोर को काफी पसंद थ। गर्मियों में ज्यादा गर्मी भी नहीं पड़ती तो ठंड में ज्यादा ठंड भी नहीं लगती।
-    विद्युत प्रकाश मौर्य

# होटल राज पैलेस – 0381-2319281, 9436122845,होटल रामजी पैलेस, होटल सिटी पैलेस। 
HARI GANGA BASAK ROAD  AGARTALA) 

No comments:

Post a Comment