Friday, February 7, 2014

चलिए खाते हैं अगरतला में चिकेन पुलाव

खाने पीने का खालिस बंगाली स्वाद है अगरतला की सड़कों पर। सबसे पहले बात चिकेन पुलाव की। बट्टला चौराहे पर एक साथ कई दुकाने हैं जहां चिकेन पुलाव मिलता है। बासमती चावल के इस पुलाव को आप बिरयानी भी कह सकते हैं। अगर आप सिर्फ बिरयानी खाते हैं तो 30 या 50 रुपये की प्लेट। इसके साथ आपको चिकेन की ग्रेवी मिल जाएगी। इसके साथ चिकेन लेते हैं तो 50 रुपये में हाफ या 80 रुपये में फुल। यानी चिकेन पुलाव की हाफ थाली 80 की और फुल 140 की। होटल वाले इसके साथ करीने से कट बारीक सलाद भी पेश करते हैं। चिकेन का स्वाद ऐसा की एक बार खाएं आप लंबे समय तक याद रखें कि क्या अगरतला में खाया था। रेल यात्री और शौकीन लोग यहां से चिकेन पुलाव पैक कराकर भी ले जाते हैं। श्यामाश्री रेस्टोरेंट समेत यहां तीन दुकानें हैं जिनका चिकेन पुलाव प्रसिद्ध है। 
मिठाइयों की बहार - अब पुलाव खाने के बाद मिठाई खाने का दिल करे तो सामने मिठाइयों की प्रसिद्ध दुकान सत्यनारायण मिष्टान भंडार है। 
वैसे अगरतला की हर सड़क पर आपको मिठाइयों की दुकानें मिलेंगी जहां आप खीर कदम, रसगुल्ले जैसी मिठाइयां और सुस्वादु समोसे खा सकते हैं। कोलकाता की ही तरह यहां मिठाइयां प्रति नग के हिसाब से बिकती हैं। चाहे तो आप एक मिठाई खरीद लें और पैक करा लें। एक मिठाई पैक करने के लिए कागज की डिब्बी मौजूद है।
 दिल्ली में तो ऐसा कत्तई नहीं होता। हरिगंगा बसाक रोड पर खाने के लिए कई रेस्टोरेंट हैं। चांदना होटल में मछली की थाली तो भूरी भोज में त्रिपुरा के अलग अलग स्वाद का मजा ले सकते हैं।

अगरतला में गुजरात के गांधीजी 
अगर आप अगरतला की शहरों पर शाकाहारी थाली खाना चाहते हैं तो बहुत कम विकल्प हैं। मोटर स्टैंड के पास निरामिष भोजनालय समेत दो होटल मौजूद हैं। 
गुजरात भोजनालय के अशोक गांधी। 
शकुंतला रोड पर गुजरात भोजनालय शहर का अच्छा शाकाहारी होटल है। इस होटल को अगरतला के एकमात्र गुजराती भाई अशोक गांधी ( मोबाइल – 98620 46317 ) चलाते हैं। होटल पहली मंजिल पर स्थित है। होटल की पूरी बिल्डिंग थोड़ी सी टेढ़ी हो गई है। शायद गुजरात में आए भूकंप का असर इस पर पड़ गया था। 
कई दशकों से चल रहा ये होटल एक जनवरी 2014 से नई बिल्डिंग में शिफ्ट हो रहा है। अशोक गांधी बताते हैं कि उनके तीन बेटे अच्छी खासी पढाई कर बेहतरीन नौकरियां कर रहे हैं इसलिए मेरे बाद इस होटल को कोई नहीं चलाएगा। गुजरात होटल का खाना बहुत सस्ता है।
अगरतला में स्ट्रीट फूड की भी बहार है।  अगरतला की सड़कों पर पीठा भी बिकते हुए देखा। आमतौर पर ये घर में खास मौकों पर ही बनाया जाता है। पर यहां बाजार में बिक रहा था। तो यहां सड़क पर गोलगप्पा 10 रुपये में आठ मिल रहे थे। यानी दिल्ली से सस्ता है।

थक गए तो नारियल पानी पीएं। अगरतला की सड़कों पर नारियल पानी भी खूब मिलता है। वह भी सस्ता । त्रिपुरा के दूध के ब्रांड का नाम गोमती मिल्क है जो गोमती नदी और राज्य के एक जिले के नाम पर है। गोमती न सिर्फ दूध बल्कि दूध से बनने वाले तमाम दूसरे तरह के उत्पाद भी बनाती है। 

-    विद्युत प्रकाश मौर्य

( TRIPURA - A Place of Satiety, AGARTALA, CHICKEN PULAO, RICE, MILK, ASHOK GANDHI, VEG FOOD  ) 

No comments:

Post a Comment