Tuesday, December 3, 2013

ये गुवाहाटी का पलटन बाजार है....

भोजपुरी में एक प्रसिद्ध लोकगीत है - पनिया के जहाज से पलटनिया बनी अइह पिया ... ले ले अइह हो झुमका बंगाल के। लोक गायिका शारदा सिन्हा के गाए इस गाने का  पलटन बाजार से क्या संबंध हो सकता है। गुवाहाटी रेलवे स्टेशन और ब्रह्मपुत्र नदी के बीच बसे इस पलटन बाजार के नाम के साथ कोई दिलचस्प कहानी जरूर होगी। ब्रह्मपुत्र नदी में जमाने से छोटे छोटे स्टीमर चलते हैं। तो इन छोटे पानी के जहाज पर पलटनों क बहाली होती होगी। हो सकता है इसी से नदी के किनारे के इस बाजार का नाम पलटन बाजार पड़ा हो।

जीएस रोड, एमई रोड के साथ जुड़े इस पलटन बाजार से आप गुवाहाटी के दूसरे सभी हिस्सों में और नूतन राजधानी दिसपुर जा सकते हैं। बगल में ही गुवाहाटी का हाईकोर्ट और भारतीय रिजर्व बैंक भी है। पलटन बाजार में सस्ती शापिंग, सस्ता खाना और सस्ते में रहना सब कुछ संभव है। यहां की सड़कों पर घूमते हुए एमई रोड पर मुझे मिला तिरुमला ढाबा जिसमें 60 रुपये की शाकाहारी थाली है। वैसे आप यहां मछली, मुर्गा कुछ भी खा सकते हैं। पलटन बाजार में खाने के लिए अच्छी जगह है। इसके अगल बगल में रहने के लिए कई मध्यमवर्गीय होटल भी हैं। अगर आप तवे वाली चपाती खाना चाहते हैं तो एमई रोड और केसी सेन रोड के क्रास पर कई ऐसे होटल हैं जहां आपको बिहार जैसा खाना मिल जाएगा। वह भी कितने में – 20 रुपये में चार चपाती सब्जी के साथ। यानी दिल्ली से सस्ता में पेट भर सकते हैं।

पलटन बाजार में कई ऐसी दुकाने हैं जिन्हें बिहार यूपी के लोग चलाते हैं। यहां पूर्वांचल महासंघ के लोगों के छठ पर्व के भव्य आयोजन के पोस्टर दिखाई दिए। मेरी बाल कटवाने की इच्छा हुई तो एमई रोड ( मणिपुर ईस्ट रोड) एक सैलून में घुस गया। सैलून वाले भाई साहब छपरा के निकले। पिछले 20 सालों से गुवाहाटी में सैलून चला रहे हैं।

अगर आप पूर्वोत्तर में कहीं भी जा रहे हों तो जरूरत की चीजें यहां से खरीद सकते हैं। हो सकता है उन प्रदेशों में आपको दैनिक जरूरत की चीजें महंगी मिलें। खास तौर पर कपड़े, कंबल, चादरें आदि यहीं से खरीद लें तो अच्छा रहेगा।

पलटन बाजार में कहां ठहरें -  यहां कुछ महंगे शानदार होटल हैं तो लॉज और मध्यम वर्गीय होटलों की लंबी सूची है। स्टेशन के सामने जीएस रोड, केसी सेन रोड और एमई रोड पर दर्जनों होटल हैं। गुवाहाटी में कहीं भी जाना हो या फिर आपको अगली ट्रेन पकड़नी हो पलटन बाजार में ठहरना मुफीद है।

- होटल इंद्र, केसी सेन रोड,पलटन बाजार, गुवाहाटी
- होटल गीतांजली, जीएस रोड गुवाहाटी
-    सूमी लॉज, एमई रोड -0361-2541600
अमर लॉज - 0361-2733568
-    सराई लॉज - 0361-2734772  - 
-   होटल वैशाली, केसी सेन रोड –0361-2512661

गुवाहाटी में क्या देखें -
- कामाख्या देवी मंदिर, ब्रह्मपुत्र नदी का किनारा, उमा नंदा मंदिर, भूपेन हजारिका समाधि स्थल, जालुकबाड़ी आदि।
-    -  विद्युत प्रकाश मौर्य
 ( GUWAHATI, PALTAN BAZAR, GS ROAD, ME ROAD, KC SEN ROAD, TIRUMALA DHABA ) 

No comments:

Post a Comment