Wednesday, January 8, 2014

इंफाल में पूरी सब्जी और पराठे

 नागालैंड में शाकाहारी खाना ढूंढकर भले ही तरस गया था, पर इंफाल में शाकाहारी खाने पीने वालों के लिए पूरी मौज है। दोपहर में थांगल बाजार की सड़कों पर घूमते हुए स्वीट हाउस का बोर्ड नजर आया। बाहर देखा पराठे बन रहे थे। 10 रुपये प्रति पराठा सब्जी के साथ। पराठे खाने के बाद पता चला कि यहां सुबह पूरी सब्जी मिलती है। दिन भर पराठे और हर किस्म की मिठाइयां। एक मणिपुरी भाई अपने बच्चे को यहां लस्सी पीलाने लाए थे। बगल में एक और मिठाई की दुकान थी। गोपाल स्वीट हाउस। पूरे इंफाल शहर में आपको बिहारयूपी की तरह पूरी, पराठे और मिठाइयां मिल जाएंगी।



एमजी एवेन्यू में शाम को अपने होटल के पास शाम को खाने पीने का कोई होटल ढूंढ रहा था। कोई शाकाहारी होटल तो नहीं मिला पर स्वीट हाउस की नई शाखा मिल गई। यहां खाने को मिला समोसा चाट। बिल्कुल बिहार की तरह। बातचीत में पता चला कि स्वीट हाउस चलाने वाले शिवशंकर यादव जी बिहार के समस्तीपुर जिले के शाहपुर पटोरी को रहने वाले हैं। सन 1978 से मणिपुर में हैं। उनकी दुकान यहां के लोगों में काफी प्रसिद्ध है। अब उन्होंने अपनी दुकान की नई शाखा खोली है।

स्वीट हाउस वाले शहपुर पटोरी के यादव जी। 
कोहिमा के बाजार शाम को पांच बजे बंद हो जाते थे तो इंफाल में शाम को साढ़े छह बजे के बाद पुलिस दुकाने बंद करा देती है। सुबह 6 बजे मुझे स्वीट हाउस खुला मिला और नास्ते में पूरी सब्जी मिली। बड़े आकार की पूरी जिसे दिल्ली में मिनी भठूरा कह सकते हैं, सब्जी के साथ प्रति पूरी 10 रुपये में। इससे बढ़िया और क्या हो सकता है। दुकान में मिठाइयां भी वाजिब दाम पर बिक रही हैं। वैसे इंफाल के रेस्टोरेंट आपको हर तरह का मांसाहारी खाना मिल जाएगा। चिकेन के अलावा डक का मांस भी यहां लोगों में काफी लोकप्रिय है।
-    विद्युत प्रकाश मौर्य

( BREAKFAST, MANIPUR, YADAV SWEET HOUSE ) 


No comments:

Post a Comment