Saturday, December 14, 2013

मिजोरम का प्रवेश द्वार- असम का सिलचर शहर


रात नौ बजे जिरीबाम से आने वाले टैक्सी ने हमें क्लब रोड टैक्सी स्टैंड पर छोड़ा। हमारा चिंता एक सस्ते और अच्छे होटल में तुरंत पहुंचने की थी। अनजान शहर था।टैक्सी स्टैंड के पास पहले एक होटल में गया। वह थोड़ा महंगा था फिर दूसरे होटल में पहुंचा। क्लब रोड ईंटखोला रोड तिराहे पर होटल नटराज में हमें अच्छा सा कमरा मिल गया। वाजिब दाम पर, 350 रुपये में डबल बेड और रोड फेसिंग बालकोनी के साथ। बिस्तर के साथ ऑ आउट और मच्छरदानी का भी इंतजाम है। होटल के मैनेजर का व्यवहार काफी अपनत्व भरा है। उन्होंने बताया कि रेलवे स्टेशन यहां से महज आधे किलोमीटर है आप टहलते हुए जा सकते हैं। मेरी सुबह पौने सात बजे की ट्रेन थी। ये सुनकर हमने राहत महसूस की।रात को गर्म पानी में नहाकर आनंद आ गया 27 नवंबर की रात है लेकिन ठंड मामूली सी है। रात का खाना होटल के कमरे में भी मंगाया। पर खाना आर्डर करने के बाद आने में काफी देर हुई तो सर्विस ब्याय ने कहा कि खाना खत्म हो गया था, यह आपके लिए दुबारा बनाया है। मिक्स वेज और चपाती, बिल्कुल घर जैसा खाना। वह भी महज 40-45 रुपये में। दुबारा कभी सिलचर जाना हो तो इसी होटल में ठहरा चाहूंगा। 

सुबह सुबह उठकर बाहर क्लब रोड के चौराहे पर आता हूं। सिलचर शहर की सुबह सुहानी है। इस सर्द सुबह में चाय पीने का अपना मजा है। हालांकि मैं आमतौर पर चाय नहीं पीता। चाय बनाने का यहां का अपना ्लग अंदाज है। पांच रुपये में एक प्याली चाय पीकर काफी राहत मिली। 

मिजोरम का प्रवेश द्वार है सिलचर

सिलचर के क्लब रोड पर टैक्सी स्टैंड है जहां से मिजोरम की राजधानी एजल (आईजोल, AIZAWL) और मणिपुर की राजधानी इंफाल के लिए टैक्सियां मिलती हैं। आम तौर पर एजल के लिए बसें नहीं जातीं। एजल जाने का एकमात्र तरीका टैक्सी (सूमो) है। ये टैक्सियां 10 सीटों वाली होती हैं। नेशनल हाईवे नंबर 54 सिलचर और एजल को जोड़ता है। सिलचर से एजल 6 से 8 घंटे का रास्ता है। सिलचर से एजल की दूरी 172 किलोमीटर है।  क्लब रोड स्टैंड से ही एजल की टैक्सी बुक कराई जा सकती है। हालांकि टैक्सी सिलचर से जिरीबाम होकर ही जाती है। पर सिलचर मणिपुर और मिजोरम जाने के लिए प्रमुख शहर है।
जब मैं इंफाल से टैक्सी से लौट रहा था, तब जिरीबाम में टैक्सी रूकी तो एक महिला आई और हम सवारियों से पूछा कि क्या कोई आप में से एजल जाने वाला है तो हमारी टैक्सी में आ जाए। वैसे मिजोरम आप कोलकाता या गुवाहाटी से विमान से भी जा सकते हैं। मैं अपनी मिजोरम की यात्रा का कार्यक्रम किसी अगले दौरे में बनाउंगा। फिलहाल तो मिजोरम के प्रवेश द्वार पर आकर यहां से आगे जा रहा हूं। लेकिन मैं आऊंगा मिजोरम। 

सिलचर के क्लब रोड चौराहा से रेलवे स्टेशन भी यहां से आधे किलोमीटर की दूरी पर है। सिलचर असम का महत्वपूर्ण व्यापारिक और शहर है और शिक्षा का बड़ा केंद्र है। यहां असम का नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) है तो असम यूनीवर्सिटी भी है। क्लब रोड या स्टेशन रोड पर स्थित कछार कालेज शहर का पुराना और प्रतिष्ठित कालेज है। 
सिलचर शहर में बड़ी संख्या में हिंदू आबादी है। असम के चार संसदीय क्षेत्र हैं जहां से 2009 के चुनाव में भाजपा के सांसद हैं। आजकल बीजेपी के कविंद्र पुरकायस्थ सिलचर लोकसभा सीट का नेतृत्व करते हैं। वैसे ये लोकप्रिय कांग्रेसी नेता और मंत्री रहे संतोष मोहन देव का इलाका रहा है।  ईंट खोला रोड पर हिंदुस्तानी समाज की गतिविधियां दिखाई देती हैं। सड़क पर दुर्गा पूजा के पंडाल है। रामकृष्ण परमहंस का आश्रम है। शहर के कई घरों के साथ पोखर भी बने हैं। जैसा असम के गांवों में भी दिखाई देता है।

-    विद्युत प्रकाश मौर्य - vidyutp@gmail.com

( HOTEL NATRAJ, SILCHAR, ASSAM, MIZORAM, AIZAWL TAXI SERVICE )

No comments:

Post a Comment