Friday, August 2, 2013

लता जी अगरबत्ती मंगाती हैं उज्जैन से

उज्जैन शहर बड़े बड़े लोगों को भाता है। मुंबई फिल्म इंडस्ट्री के कई सितारे उज्जैन आते रहते हैं और महाकाल के चरणों में अर्चना करते हैं। सुरों की कोकिला लता मंगेश्कर को भी उज्जैन शहर खास पसंद है। लता मंगेश्कर अपने घर में पूजा पाठ के लिए धूप, दीप, अगरबत्ती और हवन सामग्री उज्जैन से ही मंगाती हैं। महाकाल मंदिर के बगल में बड़ा गणेश मंदिर वाली सड़क है जिस पर एक दुकान है धूप दीप वाली। इस दुकान के बाहर बोर्ड लगा है कि लता जी पूजन सामग्री यहां से मंगाती हैं। इस दुकान के प्रोपराइटर के साथ दुकान में लता जी की तस्वीर भी लगी है। साथ ही पूजन सामग्री की कीमत के तौर पर लता जी की ओर से दिए गए चेक की फोटो भी फ्रेम करके लगाई गई है। यानी लता जी को पसंद है उज्जैन की बनी हुई धूप दीप और अगरबत्तियां। 

इन धूप का निर्माण उज्जैन की महिला गृह उद्योग समिति कुटीर उद्योग के तौर पर करती है। अपने खास सुगंध के लिए यहां के धूप दीप प्रसिद्ध हैं। इस दुकान पर पहुंचने और इतनी जानकारी लेने के बाद हमने भी अपने घर के लिए थोडी सी धूप खरीदी। यहां कई तरह सुगंध वाली धूप दीप और अगरबत्तियां उपलब्ध है।

भगवान जी के लिए बिजली से चलने वाला पंखा - दुकान में एक और खास चीज देखने को मिली। छोटा सा बिजली से चलने वाला सुंदर सा टेबल फैन। हमें यह पंखा काफी सुंदर लगा। लेकिन पता चला कि ये पंखा खास तौर घर में बनाए जाने वाले मंदिरों के लिए है। भला जब हमें गरमी लगती है तो भगवान जी को क्यों नहीं लगती होगी। सो ये पंखा भगवान जी को गरमी से निजात दिलाने के लिए बना है। श्रद्धालु खास तौर पर ये पंखा खरीदते हैं और अपने घर में भगवान जी के लिए हवा का प्रबंध करते हैं।


  ------ विद्युत प्रकाश मौर्य 
( AGARBATTI, DHOOP, UJJAIN, LATA MANGESKAR, FAN FOR GOD ) 

No comments:

Post a Comment