Tuesday, July 23, 2013

नासिक का विशाल मुक्तिधाम मंदिर


नासिक रोड रेलवे स्टेशन के पास ही स्थित है विशाल मुक्तिधाम मंदिर। नासिक रोड रेलवे स्टेशन भी अब नासिक शहर अंदर आ चुका है। वैसे आम तौर पर जिन रेलवे स्टेशनों के नाम के आगे रोड लगा होता है वे शहर के बाहर होते हैं। नासिक रोड सुनकर भी ऐसा ही प्रतीत होता है। पर नासिक रोड के साथ ऐसा नहीं है। यहां सारी रात चहल पहल रहती है। स्टेशन के सामने कई होटल और रेस्टोरेंट भी हैं।

मुक्तिधाम मंदिर नासिक शहर को लोकप्रिय मंदिर कांप्लेक्स है। यह नासिक शहर का बेहतर ढंग से प्रबंधित होने वाला मंदिर नजर आता है। यह वास्तव में एक मंदिर कांप्लेक्स हैं। यहां परिसर में कई देवी देवताओं की मूर्तियां स्थापित है। मंदिर में दर्शन के लिए एक से दो घंटे का समय अवश्य निकाल कर रखें। 
बारह ज्योतिर्लिंग की झांकी - उद्योगपति जयराम भाई वाइक्टो द्वारा बनवाए गए इस मंदिर में देश भर के सभी प्रमुख मंदिरों की प्रतिरूप बने हैं। यहां पर आप देश के 12 ज्योतिर्लिंग की झांकी और चार धाम की झांकी देख सकते हैं। मुख्य मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है। मंदिर की दीवारों में कृष्ण लीला और महाभारत के दृश्य को पेंटिंग में उकेरा गया है। यही नहीं मंदिर की दीवारों पर श्रीमदभागत गीता के 18 अध्याय भी उकेरे गए हैं।

मंदिर का निर्माण राजस्थान से लाए गए मकराना के संगमरमर पत्थरों से कराया गया है। यहां आप द्वादश ज्योतिर्लिंग के दर्शन के अलावा सभी प्रमुख देवी देवताओं के दर्शन कर सकते हैं। मंदिर परिसर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए रियायती दरों पर भोजनालय की सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा मंदिर परिसर में रियायती दर पर अच्छी आवासीय सुविधा भी उपलब्ध है। मंदिर के आसपास छोटा सा बाजार भी है। यहां आप जरूरत की चीजें खरीद सकते हैं। हमें शिरडी लेकर आए टैक्सी वाले नासिक में सबसे पहले मुक्तिधाम मंदिर ही लेकर आए। यहां से गोदावरी तट की दूरी कोई सात किलोमीटर है।

कहां ठहरें - अगर आप सीधे नासिक पहुंचे हैं तो मुक्तिधाम मंदिर परिसर में स्थित अतिथि गृह में भी ठहर सकते हैं। इसके लिए आप इन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं - 0253 – 2465494 मंदिर के इंतजाम के लिए मुक्तिधाम ट्रस्ट बना हुआ है। मंदिर की स्थापना 1971 में हुई थी। उसके बाद से मंदिर का लगातार विस्तार हो रहा है। मंदिर सुबह 6 बजे लेकर रात्रि 9 बजे तक खुला रहता है। वैसे आप नासिक में पंचवटी के पास सीता भवन में भी ठहर सकते हैं। SITA BHAWAN, NASIK, +91 253-2629926/29 www.sitabhavan.co.in

-    विद्युत प्रकाश मौर्य   

 (NASIK, MUKTIDHAM TEMPLE, MAHARASTRA ) 

No comments:

Post a Comment