Thursday, June 27, 2013

दीव के रुमानी समुद्र तट

दीव का नगवा बीच। 
वैसे तो देश में कई राज्यों में समुद्र तट हैं जो सैलानियों की पसंद हैं लेकिन दीव के समुद्र तट की अपनी रुमानियत है। दीव का सबसे लोकप्रिय समुद्र तट है नगवा बीच। दीव के बस स्टैंड से सात किलोमीटर आगे नगवा बीच पर सालों पर शाम को रौनक रहती है। बहुत भीड़ भाड़ नहीं है लेकिन नगवा बीच का सौंदर्य ऐसा है जो यहां आपको घंटो रोकता है। यहां आप लहरों से अठखेलियां कर सकते हैं। नहाने का मजा ले सकते हैं। तट पर नहाने के बाद फ्रेश वाटर बाथरुम भी बने हैं। जो लोग यहीं रहना चाहते हैं तो नगवा बीच पर कुछ होटल भी हैं। नगवा बीच पर वाटर स्कूटर, स्पीड बोट आदि का भी मजा लिया जा सकता है। अगर आप फोर्ट रोड के होटलों में ठहरें हैं तो नगवा बीच जाने और आने का इंतजाम करके जाएं। आप आरक्षित आटो या किराए की बाइक लेकर जा सकते हैं।

जालंधर बीच और चक्रतीर्थ बीच दीव के दूसरे समुद्र तट हैं। यहां नहाने योग्य सुविधा नहीं है। पर घूमने और समंदर के साथ मौन संवाद करने के लिए ये समुद्र तट काफी अच्छे हैं।
घोघला बीच दीव के प्रवेश द्वार पर ही स्थित है। बस स्टैंड के पास समंदर पर बना पुल दीव और घोघला को जोड़ता है। घोघला बीच पर भी होटल हैं और लंबे समुद्र तट पर सुबह या शाम गुजारने के लिए पर्याप्त मौके भी हैं। यहां वाटर स्कूटर या गुब्बारे की सैर का मजा लिया जा सकता है। घोघला बीच पर नगवा बीच की तरह भीड़ भाड़ नहीं होती।
दीव का घोघला बीच। 
हालांकि दीव के समुद्र के पानी में बालू की मात्रा ज्यादा है लेकिन दीव के तट की अपनी खूबसूरती है। कई सैलानियों को ये गोवा से भी ज्यादा अच्छा लगता है। दीव के सुंदर तट एक बार आने वाले सैलानियों को बार बार बुलाते हैं।
-    ---- विद्युत प्रकाश मौर्य   

(DIU, SEA )

No comments:

Post a Comment