Monday, July 1, 2013

साबरमती तीरे- अहमदाबाद शहर

कांकरिया लेक - अहमदाबाद शहर में शाम गुजारने की जगह।
अहमदाबाद यानी गुजरात की राजधानी। भीड़ भाड़ वाला अतिव्यस्त कारोबारी शहर। वेरावल से हमारी ट्रेन सोमनाथ एक्सप्रेस ( 19120) अहमदाबाद सुबह 4 बजे ही पहुंच गई। यह रोज चलने वाली ट्रेन है। मुख्य रेलवे स्टेशन अहमदाबाद जंक्शन को यहां लोग कालूपुरा भी कहते हैं, जैसे लखनऊ के मुख्य स्टेशन को चारबाग कहा जाता है। पूरी यात्रा में पहली बार यहां रेलवे के स्टाफ के खराब व्यवहार से पाला पड़ा। प्लेटफार्म नंबर एक पर टिकट जांच करने वाले टीटीई से हमारी बकझक हो गई। सुबह के छह बजे हमलोग स्टेशन से बाहर होटल के लिए निकले। खैर हमारा होटल डिंपल इंटरनेशनल स्टेशन, पंचकुआं दरवाजा रेलवे स्टेशन से थोड़ी दूरी पर ही था। हालांकि यहां जाने पर हमें होटल का कमरा पसंद नहीं आया। उन्होंने हमें तीसरी मंजिल का कमरा दिया जो खुली छत होने के कारण काफी गर्म हो जा रहा था। तो हमने गरमी से निजात के एसी रूम लेना तय किया।

दिन भर घूमने के बाद हमने शाम को नए होटल में शिफ्ट किया। हालांकि हमने हर शहर में होटलों की आनलाइन एडवांस बुकिंग की थी। पर अहमदाबाद का होटल पसंद नहीं आने पर खुद घूमकर स्टेशन के पास होटल ढूंढा। स्टेशन के सामने कपासिया रोड पर होटल मनीला 936 रुपये में एसी डिलक्स कमरा। कार्ड पेमेंट की सुविधा के साथ अच्छा होटल है। वैसे रेलवे स्टेशन के सामने रीलीफ रोड पर सबसे ज्यादा होटल हैं।

दिन भर हमने अहमदाबाद गांधी नगर घूमने के लिए आटो रिक्शा बुक किया। आटो वाले बाबर ( 9510515591) ने सुबह 10 बजे से शाम सात बजे तक हमें पूरे दिल से अहमदाबाद व गांधीनगर घूमाने के बाद वापस होटल लाकर छोड़ दिया। वह भी वाजिब दाम 550 रुपये में। हमारा पहला पड़ाव था साबरमती आश्रमउसके बाद गांधीनगर हाईवे पर वैष्णो मंदिरमोटेरा में आसाराम बापू का आश्रमगांधीनगर में अक्षरधाम मंदिर। वैष्णो मंदिर को जम्मू के वैष्णो देवी मंदिर के तर्ज पर ही बनाया गया है। शाम को हमने कांकरिया झील जाने का तय किया।
कांकरिया लेक में बड़े से गुब्बारे के साथ।

कांकरिया लेक पर एक यादगार शाम-
अहमाबाद रेलवे स्टेशन से तीन किलोमीटर की दूरी पर कांकरिया झील। ये झील रात की रोशनी में नहा कर और भी सुंदर हो जाती है। अहमदाबाद शहर के लोगों के लिए शाम गुजारने की मशहूर जगह। यहां झील के चारों तरफ बच्चों की मस्ती के लिए रेल चलती है। ढेर सारे खेल तमाशे हैं। खेलते खेलते भूख लग जाए तो खाने पीने का भी इंतजाम है।
यहां बने एम्युजमेंट पार्क में बड़ा सा गुब्बारा लगा है। इस गुब्बारे में तारक मेहता का उल्टा चश्मा धारावाहिक का एपीसोड शूट किया गया है। कांकरिया लेक अहमदाबाद शहर के लोगों की शाम गुजारने की प्रिय स्थली है।-
---------  विद्युत प्रकाश मौर्य

HOTEL MANILA - Nr. ICICI Bank, Kapasia Bazar, Opp. Railway Station, Ahmedabad, Gujarat 380002
  ( AHMEDABAD, HOTEL. KANKARIA LAKE )