Monday, July 8, 2013

गेटवे ऑफ इंडिया- देश का प्रवेश द्वार

मुंबई दर्शन का सफर शुरू हुआ प्रिंस ऑफ वेल्स म्युजियम से। इस संग्रहालय में पुरातत्व, पेंटिंग और सिक्कों का बेहतरीन कलेक्शन है। अनादि की लंबे समय से गेटवे ऑफ इंडिया देखने की इच्छा पूरी हुई।

गेटवे ऑफ इंडिया  दक्षिण मुंबई में ओपोलो बंदर इलाके में समुद्र के किनारे स्थित वह ऐतिहासिक इमारत है जिससे मुंबई की पहचान है। कुल 26 मीटर ऊंचे इस स्मारक का निर्माण 4 दिसंबर 1924 को पूरा हुआ। इसकी आधारशिला 31 मार्च 1913 को रखी गई थी। यह इण्डो-सरसेनिक रिवाईवल आर्किटेक्चर का सुंदर नमूना है। गेटवे इसलिए कि यह अरब सागर से आने वाले जहाजों के लिए भारत का द्वार कहलाता है। इसमें कुल 4 मीनारे हैं और दीवारों पर आकर्षक पच्चीकारी का काम है। 1947 में जब भारत में ब्रिटिश राज खत्म हुआ तो ब्रिटेन का आखिरी जहाज यहीं से इंग्लैंड के लिए रवाना हुआ। यहां दिन भर किसी भी वक्त घंटो बैठना और समुद्र को निहारना भला लगता है। आप दूरबीन किराये पर लेकर आते जाते जहाजों को देख सकते हैं। सैकड़ो लोगों के लिए यह रोजाना का मेलजोल का लोकप्रिय स्थल है।

मुंबई - समंदर में बोटिंग का लुत्फ।
गेटवे ऑफ इंडिया से होटल ताज की नई और पुरानी आइकोनिक इमारत भी दिखाई देती है। सुबह से शाम तक गेटवे ऑफ इंडिया पर हमेशा भीड़ लगी रहती है। बस वाले मंत्रालय, मुंबई हाईकोर्ट और मुंबई के फोर्ट इलाके की ऐतिहासिक इमारते दिखाते हैं। मैं 2008 में मुंबई पर आतंकी हमले के बाद मैं मुंबई पहली बार पहुंचा था।
 मुंबई शहर का वास्तविक सौंदर्य, फोर्ट, कोलाबा, मरीन ड्राइव, वर्ली आदि इलाके में ही है। हालांकि मुंबई का विस्तार काफी हो चुका है लेकिन मुंबई का मतलब तो मालाबार हिल ही है। यहां पुरानी महंगी कोठियों की फेहरिस्त में अब मुकेश अंबानी की एंटेलिया भी शुमार हो गई है।

मरीन ड्राइव पर स्थित तारपोरवाला एक्वेरियम ( मछलीघर) बंद था। नवीकरण का काम चल रहा था। हमलोगों ने मरीन ड्राइव पर समंदर में स्पीड बोट पर सफर का एक बार फिर मजा लिया। कहीं से कंप्लिमेंटरी टिकट मिल गया था।  समंदर में बूंदा बांदी हो रही थी। कमला नेहरू हैंगिंग गार्डन का जूता घर मुंबई का पुराना आकर्षण है। अनादि को खूब मजा आया जूता घर में ऊपर तक जाकर। हालांकि इसमें 12 साल ऊपर के लोगों को अंदर जाने की मनाही है लेकिन लोग नहीं मानते। हाजी अली की दरगाह, महालक्ष्मी मंदिर के बाद हम पहुंचे वर्ली के नेहरू सेंटर।

नेहरू सेंटर को डिस्कवरी ऑफ इंडिया भी कहते हैं। इसके सामने ही है मुंबई का ताराघर। हमारी बस ने वर्ली बांद्रा सी लिंक की सड़क को पार किया। ये सी लिंक मुंबई का नया आकर्षण है।
Mumbai- Discovery of India building.

बांद्रा में बस के गाइड ने आमिर खान, सलमान खान, शाहरुख खान, लता मंगेश्कर, अमिताभ बच्चन आदि के घर दिखाए। हमारा आखिरी पड़ाव था जुहू की चौपाटी। यहां मुंबई की बेइंतहा भीड़ शाम को समुद्र तट पर उमड़ती है। बाहर से आए लोगों के देखने लायक यहां भीड़ के सिवा कुछ भी नहीं। खाने पीने की चीजें बिकती हैं पांच गुने दाम पर। पांच पानी पूरी 30 रुपये में।

और अनादि बोल पड़े ये सब कुछ झूठ था पापा - तमाम फिल्मी सितारों के बंगले देखने के बाद अनादि ने वापस होटल में लौटे तो बड़े गंभीर मुद्रा में आ गए। मेरे पास आए और मुझसे कहा, मुझे ये सब झूठ लग रहा है। हमने पूछा क्यों..अनादि ने मासूमियत से अपना तर्क दिया। इतने सारे फिल्मी सितारे जिन्हे हम टीवी और फिल्मों में रोज देखते रहते हैं भला सारे के सारे एक ही मुहल्ले में कैसे रह सकते हैं।

- विद्युत प्रकाश मौर्य
( MUMBAI, GATEWAY OF INDIA )