Wednesday, December 12, 2012

हरियाली के बीच हौले-हौले सफर – चल छैंया-छैयां


मेट्टुपालियम से ऊटी के बीच नीलगिरी माउंटेन रेल में कुल दस रेलवे स्टेशन आते हैं। मेट्टुपालियम के बाद खिलौना ट्रेन के सफर में केलार ( 08 किलोमीटर पर ), एडरली (13 किमी ), हीलग्रूव (18 किमी ),कन्नूर ( 28), वेलिंगटन (29 किमी), अखाकुंडु ( 32 किमी), कैटी (38 किमी), लवडेल ( 42 किमी) स्टेशन आते हैं। और आखिरी स्टेशन तो उदगमंदलम यानी उटी तो आता ही है।

पुराने गत्ते वाले टिकट - आजकल मेट्टुपालियम से ऊटी के बीच सुबह 7.10 बजे सिर्फ एक ट्रेन चलती है 56136 पैसेंजर। इसके टिकट पुराने तरीके के गत्ते वाले छोटे आकार के होते हैं। किराया है महज आठ रुपये। सीटिंग क्लास में 23 रुपये और प्रथम श्रेणी में 155 रुपये। यानी बस, टैक्सी से बहुत कम और सफर अत्यंत रोमांचक। कुछ ट्रेने सिर्फ कन्नूर से ऊटी के बीच चलती हैं। अगर आप टॉय से ट्रेन से ऊटी नहीं जा सके तो ऊटी में रहते हुए छोटी दूरी में सफर का मजा ले सकते हैं।


मेट्टुपालियम जो समुद्र तल 320 मीटर की ऊंचाई पर है। एनएमआर की खिलौना ट्रेन हिचकोले खाते हुए हरे भरे जंगलों के बीच आपको सैर कराते हुए ऊटी पहुंचाती है तब आप 2250 मीटर की ऊंचाई पर पहुंच चुके होते हैं। मौसम बदल चुका होता है। आपको एहसास होगा कि आप दूसरी दुनिया में पहुंच चुके हैं। लेकिन आप नीलगिरी के हसीन वादियों के सफर को हमेशा के लिए अपने यादों में संजो चुके होंगे।

आपने लोकप्रिय गीत चल छैयां छैंया तो सुना होगा। अब इस गाने को देखिए। मणिरत्नम की फिल्म दिल से पूरा गीत नीलगिरी माउंटेन रेल मार्ग की चलती ट्रेन के छत पर शूट किया गया था। सुखविंदर और सपना अवस्थी की आवाज में इस गीत को मलयिका अरोड़ा और शाहरूख खान पर फिल्माया गया था। इस गाने को देखते हुए आपको नीलगिरी माउंटेन रेल के सफर आभासी आनंद भी मिलेगा साथ ही आप पहाड़ों के सौंदर्य से भी रुबरू हो सकेंगे।
दक्षिण के लोकप्रिय निर्माता प्रियदर्शन की पहली हिंदी फिल्म मुस्कुराहट जो 1992 में आई थी। इस फिल्म में भी नीलगिरी माउंटेन रेल और ऊटी शहर को देखा जा सकता है। फिल्म की पूरी शूटिंग ऊटी की हसीन वादियों में ही की गई थी।

-    -  विद्युत प्रकाश मौर्य 

( ( NMR, NILGIRI MOUNTAIN RAIL, OOTY, TAMILNADU)    

No comments:

Post a Comment