Wednesday, November 7, 2012

तिरुवनंतपुरम - बापू ने कहा था सदाबहार शहर

तिरुवनंतपुरम का कारपोरेशन उद्यान। 
तिरुवनंतपुरम को त्रिवेंद्रम के नाम से भी पुकारा जाता है। तिरुअनंतपुरम सात छोटी-छोटी पहाड़ियों पर बसा है। देवताओं की इस नगरी को महात्मा गांधी ने सदाबहार शहर की संज्ञा दी थी। इस शहर का नाम शेषनाग अनंत के नाम पर पड़ा जिनके ऊपर पद्मनाभस्वामी (भगवान विष्णु) विश्राम कर रहे हैं। तिरुअनंतपुरम का शाब्दिक अर्थ है- तिरु यानी पवित्र एवं अनंत अर्थात सहस्त्रमुखी नाग तथा पुरम यानी आवास। तिरुअनंतपुरम का प्राचीन पौराणिक नाम है जिसका उल्लेख ब्रह्मांड पुराण और महाभारत में भी मिलता है। 

तिरुवनंतपुरम का इतिहास 1000 ईसा पूर्व से शुरू होता है। त्रावणकोर के संस्थापक मार्तंड वर्मा ने तिरुवनंतपुरम को अपनी राजधानी बनाया।
केरल दक्षिण भारत का एक ऐसा राज्य है जहां प्रकृति एवं संस्कृति संगम देखने को मिलता है। सबसे पहले इस राज्य में ही मानसून पहुंचता है और बारिश होती है। इसलिए यहां की धरती काफी उर्वर है।


कोवलम तट पर नारियल के पेड़। 
केरल में नारियल के पेड़ बहुतायत हैं। नारियल को केरभी कहा जाता है, केर वृक्षों की बहुत पैदावार के कारण इसका नाम केरल पड़ा। केरलराज्य की स्थापना आज़ादी के बाद 1956 में मालाबार एवं त्रावनकोर को मिलाकर की गई। तब तिरुअनंतपुरम को इस राज्य की राजधानी बनाया गया। 

त्रिवेंद्रम रेलवे स्टेशन के पूर्वी तरफ पद्मनाभ स्वामी का मंदिर है। मंदिर एक किले के समान है। यहीं पर शहर का स्थानीय बस स्डैंड भी है। त्रिवेंद्रम में स्थानीय सेवा में डबल डेकर बसें भी चलती हुई देखी जा सकती हैं। 

सोने चांदी का बाजार, जाला बाजार - पद्मनाभ स्वामी मंदिर के सामने केरल का पुराना जाला बाजार। यह पुराने तिरुवंनंतपुरम शहर का प्रमुख बाजार है। इस बाजार में अनगिनत सोने चांदी के दुकाने हैं। केरल में सोने के गहने बनाने और पहनने की परंपरा हजारों साल पुरानी है। यहां पर गरीब घरों की महिलाएं भी सोने से लदी हुई रेल और बस में निडर होकर सफर करती हैं। त्रिवेंद्रम शहर में कुछ जाने माने ज्वेलर हैं जिनकी देश भर में ख्याति हैं। जैसे जोस लुकास और मालाबार ज्वेलर। अब केरल के ज्वेलर केरल से बाहर निकल कर दिल्ली और मुंबई में भी अपने शो रुम खोल रहे हैं। 
तिरुवनंतपुरम में क्या- क्या देखें- 
1. पद्मनाभस्वामी मंदिर 2. पद्मनाभपुरम पैलेस 3. चिड़ियाघर (जू) 4 नैपियर म्युजियम 5. कोवलम बीच 6. लाइट हाउस । 

- विद्युत प्रकाश मौर्य 
(THIRUVANANTHAPURAM, KERALA, CAPITAL, ZALA BAJAR, GOLD MARKET )   





No comments:

Post a Comment