Monday, November 26, 2012

कन्याकुमारी से मदुरै की ओर

कन्याकुमारी से हमारी चलने की वेला थी। हमारी ट्रेन नगर कोविल जंक्शन से थी। हमारा होटल केप रेसीडेंसी नगर कोविल रोड पर ही था। सो हमें वहीं पास के बस स्टाप से नगर कोविल की बस मिल गई। आधे घंटे में हम पहुंच गए नगर कोविल जंक्शन। बस ने रेलवे स्टेशन के बाहर सड़क पर उतार दिया। हमें थोड़ा पैदल चल कर रेलवे स्टेशन पहुंचना पड़ा। रास्ते में अंधेरा था। ट्रेन आने में अभी समय था हमें तकरीबन दो घंटे स्टेशन पर इंतजार करना पड़ा। इस दौरान हमने स्टेशन के कैंटीन में खाना खाया। खाना बहुत ही रियायती दरों पर था।

नगर कोविल का स्टेशन कोड है NCJ रात सवा 11 बजे हमारी ट्रेन थी मदुरै पैसेंजर। 56701 पैसेंजर पुनालुर से त्रिवेंद्रम होते हुए आती है। नगर कोविल में इसका समय रात 10.30 में आने का 10.40 में खुलने का है। लेकिन इसके स्लीपर क्लास में हमारा आरक्षण था। ट्रेन के पास पहुंचे तो टीटीई महोदय गेट पर खड़े थे। टिकट मांगा हमने एसएमएस दिखाया। अंदर जाने की अनुमति दी। यानी कोई फालतू आदमी कोच के अंदर नहीं।


पहली बार भारतीय रेल में इतनी अच्छी ड्यूटी देखी किसी टीटीई की। वर्ना दिल्ली से बिहार जाने वाली ट्रेनों में तो घंटों टीटीई आते ही नहीं। टीटी बाबू ने पूछने पर बताया कि ट्रेन सुबह साढ़े पांच बजे मदुरै पहुंच जाएगी। हमलोग अपनी अपनी बर्थ पर सो गए। पेट पूजा नगर कोविल जंक्शन की कैंटीन में कर ली थी। रास्ते में कौन से स्टेशन आए याद नहीं।

ट्रेन ने पहुंचाया एक घंटा पहले -  नींद खुली तो सुबह के 4.20 हो रहे थे। ट्रेन खड़ी थी बाहर झांक कर देखा तो मदुरै जंक्शन। भरोसा नहीं हुआ। तय समय से एक घंटे पहले मदुरै। आस पास के यात्रियों को जगाकर पूछा। लोगों ने कहा कभी कभी ऐसा भी होता है। एक बार फिर सुखद अचरज हुआ। भारतीय रेल ने मंजिल पर पहुंचाया एक घंटा पहले। अब इतनी सुबह स्टेशन के बाहर कहां जाएं।

प्लेटफार्म नंबर एक पर मिला वातानुकूलित प्रतीक्षालय। सबके लिए 10 रुपये प्रति घंटे देकर इस्तेमाल करने वाला। शानदार सोफे लगे हुए। पसर कर सो जाइए। अंदर शौचालय और स्नानागार की भी सुविधा इसी राशि में। भला इससे अच्छी बात क्या हो सकती है। दक्षिण भारत के कई और रेलवे स्टेशनों पर इस तरह के पेड प्रतीक्षालय बनाए गए हैं जो यात्रियों के लिए काफी सुविधा जनक हैं। सूरज उगने के बाद हमलोग स्टेशन से बाहर निकले मदुरै के सड़कों पर।
-  ---   विद्युत प्रकाश    
((RAIL, TAMILNADU, MADURAI )

No comments:

Post a Comment