Thursday, January 10, 2013

खाइए अंडा रहित शाकाहारी बिस्कुट


बिस्कुट हर कोई खाता है। यह चाय के साथ हल्के नास्ते के तौर पर है तो आपके सफर का साथी। यानी रेडीमेड फूड की तरह है। कई बार थोड़ी भूख लगने पर लोग बिस्कुट खाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि तमाम कंपनियां बिस्कुट के निर्माण में अंडा मिलाती हैं। अगर आप शाकाहारी हैं तो आपको कोई भी बिस्कुट खाने से पहले इसकी जांच करनी चाहिए कि कहीं इसमें अंडा तो नहीं। खासकर नमकीन बिस्कुट में अंडा होने की संभावना ज्यादा रहती है।

हाथ के बने बिस्कुट - दिल्ली में आज भी हैंडमेड बिस्कुट का चलन है। आपको चलते फिरते ठेले पर आटे के बिस्कुट बनाकर उसे कोयले के चूल्हे पर सेंक कर बेचने वाले मिल जाएंगे। ये बिस्कुट अंडा रहित होते हैं साथ इनका स्वाद भी बेहतर होता है। आप अपना आटा देकर भी इनसे बिस्कुट बनवा सकते हैं। इसके अलावा कुछ ऐसा कंपनियां भी हैं तो हैंडमेड शाकाहारी बिस्कुट के निर्माण में सालों से लगी हैं।
दिल्ली की एक बहुत पुरानी कंपनी फ्रंटियर बिस्कुट बिना अंडो के बिस्किट का निर्माण करती है। आठ दशक से ज्यादा पुरानी ये कंपनी होम मेड बिस्कुट बनाने में ख्यात है। आजकल फ्रंटियर के पूरी दिल्ली में 40 से ज्यादा शो रूम है। यहां आप कई दर्जन वेराइटी के शाकाहारी बिस्कुट खरीद सकते है। फ्रंटियर बिस्कुट न सिर्फ 50 से ज्यादा वेराइटी के बिस्कुट का निर्माण करती है बल्कि यहां बिस्कुट लूज और पैकिंग में दोनों ही तरीके से खरीदा जा सकता है। फ्रंटियर पैकिंग बिस्कुट में अलग अलग तरह के गिफ्ट पैक भी उपलब्ध कराती है। इन्हें मिठाइयों के बदले गिफ्ट में दिया जा सकता है। फ्रंटियर की जीरा और आजवान टेस्ट वाली बिस्कुट के स्वाद का तो कहना ही क्या। अब फ्रंटियर ने दिल्ली के कई शापिंग माल्स में भी अपने शो रुम खोल दिए हैं। ज्यादा जानकारी के लिए आप उनकी वेबसाइट भी देख सकते हैं। http://www.frontierbiscuit.com/
-    
विद्युत प्रकाश मौर्य 

( ( EGGLESS BISCUIT, CAKE, FRONTIER, DELHI )

No comments:

Post a Comment