Friday, November 9, 2012

कोवलम - बुला रहा है समंदर का संगीत

 कोवलम बीच को संसार कुछ सबसे सुंदर समुद्र तट में गिना जाता है। सदाबहार शहर त्रिवेंद्रम के बाहरी इलाके में है कोवलम। शहर के मुख्य इलाका कारपोरेशन बाग से महज 16 किलोमीटर दूर। अब त्रिवेंद्रम शहर का विस्तार कोवलम तक हो गया है। कारपोरेशन बाग से कोवलम के लिए आपको हमेशा बसें मिल जाएंगी। ( किराया 12 से 14 रुपये ) जैसे ही आप कोवलम में बस स्टाप से समुद्र तट की ओर पहुंचेंगे एक सुखद एहसास होगा। अनंत जलराशि वाले समुद्र की शांत लहरें। धीरे-धीरे आती और जाती हैं। कोवलम आप सुबह पहुंचे या फिर दोपहर या शाम आपको आनंद उतना ही आएगा। जैसे जैसे दिन गहराता है कोवलम के समुद्र तट पर भीड़ बढ़ती जाती है।

अरब सागर का कोवलम समुद्र तट अर्धचंद्राकार खूबसूरत वलय सा दिखाई देता है। एक कोने में ऊंचा लाइट हाउस दूसरी तरफ कुछ खूबसूरत होटल्स और ऊंचे नारियल के पेड़। समुद्र के किनारे बालुका राशि के बीच ही पहाड़ के अवशेष और पार्क समुद्र तट की खूबसूरत और बढ़ा देते हैं। आप लाइट हाउस पर चढ़कर भी समुद्र का नजारा कर सकते हैं। अगर आप कोवलम तट पर पहुंचे हैं तो समंदर में नहाने का मजा जरूर लें। आप घंटों नहा सकते हैं। यकीनन दिल नहीं भरेगा। समुद्र के किनारे नहाने के लिए लाइफ जैकेट्स, बोट्स और लहरों पर अठखेलियां करने के लिए सपोर्ट भी मौजूद है। समुद्र के तट पर सैकड़ो विदेशी सैलानी धूप सेंकते मिल जाएंगे। समुद्र मं 20 फीट तक जाने में कोई खतरा नहीं है। ज्यादा अंदर जाने पर डूबने का खतरा है लेकिन ज्यादा अंदर जाना खतरनाक है। तट पर केरल टूरिज्म के प्रशिक्षित जवान वर्दी में तैनात होते हैं डूबते सैलानियों की मदद करने के लिए।
नहाने के बाद भूख लग जाए तो समुद्र के किनारे ढेर सारे रेस्टोरेंट हैं जहां आप पेट पूजा कर सकते हैं। समुद्र के किनारे चौपाटी पर आप फ्रूट चाट और सी फूड का भी मजा ले सकते हैं। अगर आपको कोवलम बीच ज्यादा पसंद आ जाए और यहां कुछ दिन गुजारना चाहें तो कोवलम बीच पर समुद्र तट बने होटलों में कमरे बुक करा सकते हैं।
-    - - -विद्युत प्रकाश ( KERALA, SEA, SOUTH INDIA ) 
   

No comments:

Post a Comment