Wednesday, August 29, 2012

लुंबिनी पार्क में हैदराबाद की एक शाम

हैदराबाद के लुंबिनी पार्क में  ( 2007 )
हैदराबाद के हुसैन सागर लेक के एक हिस्से में बना है लुंबिनी पार्क। लुंबिनी पार्क हैदराबाद के लोगों की शाम गुजारने की हसीन जगह है। इटिंग आउट झरने, झूले सब कुछ हैं यहां। 

लुंबिनी पार्क हैदराबाद का एक हैपनिंग सेंटर है। तभी दहशत गर्दों ने जब हैदराबाद शहर में सीरियल ब्लॉस्ट किए तब उसमें लुंबिनी को भी चुना था। लेकिन वक्त सबसे बड़ा मरहम है काफी कुछ भुला देता है। जिंदगी फिर उसी रफ्तार से चल पड़ती है।

लुंबिनी के बगल में ही स्थित है एनटीआर गार्डन। इसे आंध्र के लोकप्रिय मुख्यमंत्री एनटीरमाराव की याद में बनवाया गया है। एनटीआर गार्डन के मुक्ताकाश मंच पर अक्सर कोई रंगारंग आयोजन भी चलता रहता है। 


लुंबिनी पार्क में प्रवेश के लिए टिकट 10 रुपये का है। बच्चों के लिए टिकट 5 रुपये का है। यह हैदराबाद के आम आदमी के मनोरंजन के लिए सबसे सस्ती जगह है। इस टिकट में बच्चों के लिए कई झूले तो मुफ्त में उपलब्ध हैं। वहीं कई झूलों के लिए टिकट लेना पड़ता है। एक बार लुंबिनी पार्क पहुंचने के बाद बच्चे वहां से वापस जाने का नाम ही नहीं लेते। पार्क में पानी का एक सुंदर झरना है। इस झरने के अंदर से होकर आप आर पार गुजर सकते हैं। आपके आगे से पानी गिरता रहता है और अंदर के बरामदे से पानी के छिंटे के साथ इस पार से उस पार हो जाते हैं। पर बच्चों का तो मन नहीं मानता।
वे गिरते हुए पानी में नहाने के लिए कूद पड़ते हैं। बच्चों के लिए नहाने की यहां पर छूट है। बड़ों के लिए मनाही है। पार्क में बच्चों के लिए छोटी सी रेलगाड़ी भी है। अगर घूमते हुए थक गए हैं तो खाने पीने का भी शानदार इंतजाम है यहां पर। 


इसके अलावा लुंबिनी पार्क से स्टीमर लांच पर सफर के और भी कई पैकेज हैं। ठहरे हुए पानी में हलचल मचाती लांच और उसपर चलता धीमा संगीत। साथ में कुछ खाना पीना भी। भला इससे अच्छी शाम क्या हो सकती है। रामोजी फिल्म सिटी में नौकरी के दौरान नन्हें अनादि को लेकर हमलोग कई बार लुंबिनी पार्क के इलाके मे गए। नन्हें अनादि को लुंबिनी नाम जुंबा पर चढ़ गया था। 

-    विद्युत प्रकाश  मौर्य 
( HYDRABAD, HUSAIN SAGAR LAKE, BUDDHA, LUMBINI PARK ) 

No comments:

Post a Comment