Thursday, August 23, 2012

एक एसएमएस करें 98730-52666 पर फ्री में पाएं गीता


गीता ज्ञान प्रसार का अभिनव कार्य 

श्रीमदभागवतगीता, हिंदू धर्म का महान ग्रंथ। लेकिन कितने हिंदुओं ने पढ़ी है गीता। हो सकता है 50 फीसदी आबादी ने भी कभी नहीं पढ़ी हो। लेकिन अगर आप गीता पढ़ना चाहते हैं तो आप ये महान पुस्तक पा सकते हैं बिना कोई कीमत चुकाए सिर्फ आपको करना होगा एक एसएमएस। इस नंबर पर – 98730-52666 या 98733-57727 इन नंबरों पर एसएमएस में आप अपना पूरा पता भेजें। चंद रोज में आपको गीता की हार्ड बाउंड वाली ( सजिल्द ) प्रति कूरियर या डाक से आपके पते पर निःशुल्क मिल जाएगी।

दिल्ली के यमुना पार इलाके के दिलशाद गार्डन के एक सज्जन पिछले कई सालों से गीता के प्रसार का ये अनूठा अभियान चला रहे हैं। वे नहीं चाहते कि उनका नाम कहीं जाना जाए। फौज से अवकाश प्राप्त और अब अपना फोटोस्टेट का कारोबार चलाने वाले इस श्रद्धालु ने गीता के प्रसार को अपने जीवन का मकसद बना लिया है। अब तक वे देश के अलग अलग राज्यों में कई हजार लोगों को गीता की प्रति भेज चुके हैं। गांवों में जहां कूरियर की सुविधा नहीं है वहां डाक से भेजी जाती है गीता।

एसएमएस करने वालों को गीता की जो प्रति भेजी जाती है उसका हिंदी भाष्य महान संत श्री स्वामी सत्यानंद जी महाराज ने लिखा है। वैसे तो गीता की भाषा-टीका सैकड़ों संतों ने समय समय पर लिखी है लेकिन सत्यानंद जी महाराज अत्यंत सरल हिंदी में गीता प्रस्तुत की है जो कम पढ़े लिखे लोगों को भी आसानी से समझ में आ जाती है। गीता अभियान चलाने वाले ये श्रद्धालु बताते हैं कि वे गीता पढ़कर नास्तिक से आस्तिक हुए। आज से 5000 साल पहले भगवान कृष्ण ने अर्जुन को जो परम ज्ञान दिया वह आज भी उतना ही प्रासंगिक है। गीता अद्भुत आध्यात्मिक ज्ञान वाली पुस्तक है जो लोगों में निराशा का भाव खत्म कर आशा का भाव जगाती है। अगर हमारी ओर से भेजी गीता को पढ़कर किसी के जीवन में सार्थक बदलाव आता है तो यही सच्ची मानवता की सेवा है।

-    - माधवी रंजना 
 ( FREE GEETA, DILSHAD GARDEN, DELHI )

No comments:

Post a Comment