Friday, August 3, 2012

कुछ अलग बात है...चाय दार्जिलिंग की

दार्जिलिंग दुनिया भर में बेहतरीन किस्म की चाय के लिए जाना जाता है। हालांकि दार्जिलिंग और इसके आसपास में चाय की कुल 70 बगाने हीं है। यहां असम से बहुत कम चाय होती है। इसलिए दार्जिलिंग की चाय बाजार में कम दिखती है लेकिन दुनिया भर में यहां की चाय के दीवाने हैं। सन 1800 के आसपास अंग्रेजों ने दार्जिंलिंग इलाके में चाय की खेती आरंभ करवाई थी। हैप्पी वैली टी स्टेट यहां के सबसे पुराने चाय बगानों में से है। इस बगान में चाय के पौधे 80 से 150 साल तक पुराने हैं। चाय का एक बडा़ ब्रांड गुडरिक की भी कई चाय बगाने दार्जिंलग, कर्सियांग और आसपास में है।


दार्जिलिंग की लीफ टी की अपनी खासियते हैं। यहां का ठंडा मौसम चाय के स्वाद को और शानदार बनाता है। टी बोर्ड ऑफ इंडिया के मुताबिक दार्जिलिंग के चाय के मतलब वैसी चाय से है जो पूरी तरह से बगानों में ही तैयार की जाती है। पूरे दार्जिलिंग शहर में हर सड़क पर चाय के एक्सक्लूसिव शो रूम देखने को मिलते हैं। यहां गुडरिक और नाथमल के चाय के शोरूम हैं। हालांकि दार्जिंलिंग में चाय 200 रूपये किलो से मिलना शुरू हो जाता है लेकिन गुडरिक की चाय अधिकतम 4000 रूपये किलो तक की है। यहां तक की गुडरिक ने दार्जिलिंग की चाय को अधिकतम 13 हजार रूपये किलो तक बेचने का रिकार्ड बनाया है।

दार्जिलिंग की ग्रीन टी -  जो लोग ग्रीन टी पीने के शौकीन हैं उन्हें दार्जिंलिंग की चाय पसंद आ सकती है। क्योंकि ग्रीन टी को सेहत के लिए बेहतर बताया गया है। खास तौर पर ये मोटापा कम करने में सहायक होती है। इसके अलावा दार्जिलिंग के शो रूम आपको हॉट टी और कोल्ड के दर्जनों अलग अलग रेसिपी के बारे में भी बताएंगे। मसलन आईस मैजिक, लेमन टी, मसाला चाय आदि आदि।


जब आप सिलुगुड़ी टाउन से दार्जिलिंग की यात्रा शुरू करते हैं आपको सुकना के पास से चाय के बगानों के दर्शन होने लगते हैं। हर बगान के चाय की अपनी खासियत है। अपना इतिहास है। कुछ व्यापारी अलग अलग बगानो की चाय को मिलाकर नया स्वाद भी बनाते हैं। बहरहाल दार्जिलिंग की चाय के सबसे ज्यादा कद्रदान लंदन में हैं।


अक्सर दार्जिंलिंग आने वाले पर्यटक को टूरिस्ट गाड़ियां चाय के बगानों में भी घूमाने जरूर ले जाती है। इन चाय के बगानों में उसी बगान की चाय का मजा ले सकते हैं। साथ ही यहां की चाय खरीद भी सकते हैं।
इसलिए जब भी आप दार्जलिंग जाएं चाय की चुस्की तो ले हीं अपने लिए और अपने दोस्तों के लिए चाय लेकर आना न भूलें। यकीन मानिए इतनी अच्छी और सस्ती चाय आपको अपने शहर में नहीं मिलेगी।


- विद्युत प्रकाश vidyutp@gmail.com

( GREEN TEA, DARJEELING, BENGAL, TEA GARDEN )

No comments:

Post a Comment