Saturday, July 7, 2012

शिमला- जरूर जाएं दीपक भोजनालय

दीपक भोजनालय की स्पेशल थाली का स्वाद...बात ही कुछ और है...
शिमला में अगर आप शाकाहारी खाना चाहते हैं तो एक बार लोअर बाजार में दीपक भोजनालय में जरूर जाएं। दीपक भोजनालय की खास बात यहां का शाकाहारी खाना है। शिमला के दूसरे ढाबों की तुलना में यह महंगा नहीं है लेकिन साफ सफाई, देशी घी का स्वाद दीपक भोजनालय की विशेषता है।

 यह शिमला के सबसे पुराने खाने पीने के स्थलों में से एक है। इसके वर्तमान मालिक दीपक शर्मा बीजेपी के नेता भी हैं। रेस्टोरेंट में एक तस्वीर लगी है। गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की, दीपक भोजनालय में भोजन का आनंद लेते हुए। रेस्टोरेंट का डेकोर अच्छा है सर्विस का समय भी तेज है। बस यहां पहुंचने के लिए अगर आप मॉल की तरफ से जा रहे हैं तो आपको कुछ सीढियां उतरनी पड़ती हैं। शाकाहारी भोजन के शौकीन लोगों के बीच दीपक भोजनालय की थाली काफी लोकप्रिय है। अक्सर यहां की टेबल खाने वालों से भरी रहती है। कई बार आपको इंतजार भी करना पड़ सकता है।

वैसे शिमला में मॉल से नीचे जब आप मिडल बाजार को चलते हैं तो शेरे पंजाब ढाबा मिलता है। हालांकि अब शेरे पंजाब नाम से तीन ढाबे हो गए हैं। कौन असली है और कौन ज्यादा पुराना यह कहना मुश्किल है। इन ढाबों में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के व्यंजन मिलते हैं।

आप लक्कड़ बाजार की तरह जा रहे हों तो मालवा ढाबा में भी स्वाद सकते हैं। लक्कड़ बाजार में कुलचे की भी एक प्रसिद्ध दुकान है। सुबह के नास्ते में शिमला में आप अलग अलग जगहों पर पराठे खाकर घूमने निकल सकते हैं।
 यहां पराठे वाजिब दाम पर मिलते हैं। वैसे इंडियन काफी हाउस में इडली भी खा सकते हैं। अगर छोला भठूरा पसंद करते हैं तो वह भी जगह जगह मिल जाएगा।  लेकिन शाम को मॉल पर टहलते हुए वहां गोलगप्पे का मजा लेना न भूलें। यह गुफा रेस्टोरेंट के ठीक बगल में हैं। नहीं तो बाद में शिमला से वापस लौट जाने के बाद हमेशा के लिए ये अफसोस रह जाएगा कि मॉल पर गोलगप्पे नहीं खाए।
-    ------ विद्युत प्रकाश मौर्य , vidyutp@gmail.com
(( SHIMLA, MALL, DIPAK BHOJNALYA, MIDDLE BAZAR, NEAR SHIVA TEMPLE, NARENDRA MODI ) 
(



   

No comments:

Post a Comment