Monday, July 23, 2012

अब दिल्ली में लें लिट्टी चोखा का मजा

बिहार के प्रसिद्ध व्यंजन लिट्टी चोखा का लुत्फ अब सालों भर दिल्ली में उठाया जा सकता है। वैसे तो हर साल प्रगति मैदान में लगने वाले व्यापार मेले में लिट्टी चोखा के स्टाल नजर आते हैं लेकिन अब अब पूर्वी दिल्ली के लक्ष्मी नगर में सालों भर हर रोज लिट्टी चोखा का बिहारी स्वाद ले सकते हैं। 

बस लक्ष्मी नगर की साइड में मेट्रो स्टेशन से उतरते ही लिट्टी चोखा की दुकान आपका स्वागत करती नजर आएगी। इस दुकान में लिट्टी बिल्कुल बिहारी अंदाज में ही बनाई जा रही है। 

एक कारीगर लिट्टी में सत्तू मिला मसाला भरता है तो दूसरा उसे लकड़ी के कोयले पर बिल्कुल देसी अंदाज में पकाता है। इसके बाद लिट्टी को देसी घी में चुपड़ा जाता है। दुकान में आने वाले ग्राहकों को लिट्टी बैगन के भरता और खास तरह की चटनी के साथ परोसी जाती है। खाकर अगर मन भर जाए तो आप इसे पैक कराकर घर भी ले जा सकते हैं। 

यहां पैकिंग की भी अच्छी व्यवस्था है। वैसे लक्ष्मी नगर में चल रही लिट्टी की इस दुकान की खास बात है मिट्टी की हांडी में बनी दाल। महज दस रूपये में मिलने वाली दाल का अपना अलग स्वाद है। पंद्रह रूपये में एक प्लेट लिट्टी दिल्ली के हिसाब से महंगी नहीं है। 

आप चाहें तो दाल के साथ भी इसका मजा ले सकते हैं। हालांकि दिल्ली में लिट्टी की ये दुकान खोलने वाले लोग यूपी के सुल्तानपुर के रहने वाले हैं लेकिन अंदाज और स्वाद खास बिहारी है। दोपहर एक बजे से रात दस बजे तक यहां लिट्टी का स्वाद लिया जा सकता है। यहां लिट्टी खाकर आपको पटना का गांधी मैदान या मौर्या लोक कांप्लेक्स का स्वाद याद आ सकता है। वैसे इस लिट्टी की दुकान की मार्केटिंग के लिए इन लोगों ने कोईकसर नहीं छोडी है। जरा साइन बोर्ड के संदेश पर नजर डालिए। गैस, पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों के बीच लिट्टी के सस्ता होने का जिक्र खास अंदाज में किया गया है।

बढ़ती जा रही हैं दुकानें -   पिछले कुछ सालों में दिल्ली में लिट्टी चोखा की दुकानों में इजाफा हुआ है। अब नोएडा के सेक्टर 18, सेक्टर 62, सेक्टर 63 इंदिरापुरम, फरीदाबाद, गुड़गांव में भी कुछ स्थानों पर लिट्टी चोखा का मजा ले सकते हैं। वह भी सालों भर। तो कभी स्टाल नजर आए तो वहां रुककर स्वाद लें। 

 ( LITTI CHOKHA, DELHI, BIHARI FOOD, SATTU ) 
-    विद्युत प्रकाश मौर्य  ( नई दुनिया में प्रकाशित ) 

No comments:

Post a Comment