Monday, October 10, 2016

रसोगुल्ला... चितरंजन मिष्टान भंडार का...

आपने बंगाली रसगुल्ले के बारे में तो खूब सुना होगा। कोलकाता की कई प्रसिद्ध दुकानों में रसगुल्ले का स्वाद लिया जा सकता है। मशहूर केसी दास के अलावा कोलकाता में इन दिनों चितरंजन का रसगुल्ला भी काफी लोकप्रिय है। रसगुल्ले के बारे में ज्यादा जानकारी देने के लिए चितरंजन मिष्टान भंडार ने अपनीवेबसाइट भी बनाई है रसोगुल्ला डाटकाम के नाम से। चितरंजन मिष्टान भंडार 1907 से रसगुल्ले का निर्माण कर रहे हैं। कोलकाता के लोगों  में चितरंजन के रसगुल्ले का स्वाद कुछ इस कदर बस गया है कि कई लोग तो अपने घर में होने वाले समारोह के लिए सिर्फ यहीं से रसगुल्ला लेना चाहते हैं।

चितरंजन अपनी वेबसाइट पर रसगुल्ले की निर्माण प्रक्रिया के बारे में बताते हैं साथ ही इसके खाने के तरीके के बारे में भी बताते हैं। दूध प्राप्त करना, दूध का रखरखाव, छेना के निर्माण की प्रक्रया की चर्चा उनकी साइट पर है। चितरंजन के रसगुल्ले के निर्माण में साफ सफाई का खास ख्याल रखा जाता है।



चुनी हुई मिठाइयां हीं बनाते हैं - चितरंजन रसगुल्ला के अलावा केसर मलाई, चमचम गुलाब जामुन और मधुपर्क जैसी कुछ चुनिंदा मिठाइयों का ही निर्माण करते है। मधुपर्क दही और शहद मिलाकर बनने वाली मिठाई उनकी खास खोज है। आप चितरंजन पहुंचे तो उसका भी स्वाद जरूर लें। रसगुल्ले वे तीन आकार का बनाते हैं। आकार के हिसाब से ही उसकी कीमत भी तय है। यहां आप 8, 10 और 15 रुपये के रसगुल्ले खरीद सकते हैं। स्वाद में कोई फर्क नहीं है। ये दरें आकार के हिसाब से तय की गई हैं।  

कैसे खाएं रसगुल्ला - चितरंजन मिष्टान भंडार रसगुल्ला खाने के सही तरीके के बारे में भी बताते हैं। लोग अलग अलग तरीके से रसगुल्ले का स्वाद लेते हैं।

दूर तक हैं दीवाने - कई लोग दूर दूर से चितरंजन का रसगुल्ला खाने पहुंचते हैं। एक बार में एक नहीं बल्कि दस मिनट में कई रसगुल्ले खा जाते हैं। मेरी मुलाकात ट्रेन में कोलकाता के एक मारवाड़ी परिवार के व्यापारी से होती है। वे मानते हैं कि चितरंजन से बेहतरीन रसगुल्ला कोई और बना ही नहीं सकता। इसकी कोमलता और स्वाद का कोई सानी नहीं है। साल 2014 में फॉक्स टीवी चितरंजन के रसगुल्ले पर प्रोग्राम बनाकर टेलीकास्ट कर चुका है।

कैसे पहुंचे - ये चितरंजन मिष्टान भंडार है कहां। उत्तर कोलकाता में श्याम बाजार में ये प्रसिद्ध दुकान है। भले ही बाहर से देखने में बहुत भव्य न लगे पर उनके रसगुल्ले की प्रसिद्धी दूर-दूर तक है। आप श्याम बाजार मेट्रो स्टेशन से यहां पहुंच सकते हैं। पर उनके रसगुल्ले का स्वाद लेने के लिए दे न करें। शाम को ठीक आठ बजे उनकी दुकान बंद हो जाती है। पता है-  Chittaranjan Mistanna Bhandar Private Limited. 34B, Shyambazar Street, Kolkata – 700005 West BengalIndia



No comments:

Post a Comment