Wednesday, October 12, 2016

सियालदह कोलकाता शहर का रेलवे स्टेशन

सियालदह रेलवे स्टेशन कोलकाता शहर सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन। यह स्टेशन हावड़ा से तकरीबन 6 किलोमीटर दूर है। दोनों रेलवे स्टेशनों को एमजी रोड नामक सड़क जोड़ती है। सियालदह तकनीकी रुप से कोलकाता शहर का स्टेशन है, क्योंकि हावड़ा कोलकाता जिले में नहीं पड़ता। हालांकि अब कोलकाता नामक एक नया रेलवे टर्मिनल भी बन चुका है, सियालदह रेलवे स्टेशन 24 घंटे गुलजार रहता है। लंबी दूरी की ट्रेनें हावड़ा के अलावा सियालदह से भी खुलती हैं। साथ ही सियालदह लोकल ट्रेनों का भी बड़ा पड़ाव है। दिल्ली की तरफ जाने वाली जो ट्रेनें सियालदह जाती हैं वे डानकुनी जंक्शन से अलग राह लेती हैं। ये ट्रेनें बाली ब्रिज पर हुगली नदी को पार कर कोलकाता शहर में प्रवेश करती हैं।

सियालदह (SEALDAH) का स्टेशन कोड SDAH है। यह रेलवे स्टेशन हावड़ा से कुछ साल बाद 1869 में आरंभ हुआ। 1978 तक यहां एक ट्राम डिपो भी हुआ करता था। अब ट्राम सियालदह के बगल में एमजी रोड से होकर गुजरती है। रेलवे स्टेशन के बगल में सियालदह फ्लाइओवर है। आजकल ट्राम इस फ्लाइओवर के ऊपर से गुजरती है। वैसे कोलकाता की पहली ट्राम सेवा सियालदह से आर्मेनिया घाट के बीच शुरू हुई थी, तब ट्राम को घोड़े खींचते थे।
सियालदह रेलवे स्टेशन तीन टर्मिनल में बंटा हुआ है। सियालदह मेन, सियालदह नार्थ और सियालदह साउथ। नार्थ और मेन सियालदह में कुल 13 प्लेटफार्म हैं। वहीं साउथ खंड में 7 प्लेटफार्म हैं। यानी कुल 20 प्लेटफार्म से यहां ट्रेनें खुलती हैं। सियालदह नार्थ से आमतौर पर लोकल ट्रेनें खुलती हैं। बनगांव, बांदेल, रानाघाट, शांतिपुर, कृष्णानगर, बहरामपुर, लालगोला और डानकुनी मार्ग के लिए लोकल ट्रेनें यहां से ली जा सकती हैं। आजादी से पहले बनगांव लाइन बांग्लादेश की ओर जाती थी।
सियालदह रेलवे स्टेशन का पास नारियल पानी, दस रुपये में 

वहीं सियालदह साउथ खंड से डायमंड हार्बर की तरफ जाने वाली लोकल ट्रेनें खुलती हैं। यहां से गंगासागर जाने के लिए काकद्वीप-नामखाना लाइन वाली ट्रेनें पकड़ी जा सकती हैं।
सियालदह से लंबी दूरी की ट्रेनों में सियालदह नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, अमृतसर के लिए अकाल तख्त एक्सप्रेस, नई दिल्ली के लिए दूरंतो एक्सप्रेस गुवाहाटी के लिए कंचनजंगा एक्सप्रेस, न्यू जलपाईगुड़ी के लिए तिस्ता तोरसा एक्सप्रेस, दार्जिलिंग मेल, अजमेर के लिए अनन्या एक्सप्रेस जैसी प्रमुख ट्रेनें खुलती हैं।
सियालदह रेलवे स्टेशन की ररखाव रेलवे का सियालदह डिविजन करता है। रेलवे स्टेशन पर 24 घंटे आपको भीड़ नजर आएगी। स्टेशन के बाहर वाहनों की चिलपों सुनाई देती है। स्टेशन के सामने एजेसी बोस रोड पर बहुत ही घना बाजार है। इस बाजार में आपका सस्ता खाना और नास्ता से लेकर जरूरत की तमाम वस्तुएं मिल जाएंगी। इस रोड कुछ मध्यमवर्गीय भोजनालय और मिठाई की दुकानें भी हैं।  
हावड़ा से सियालदह को जोड़ती बस, छह रुपये में सफर। 

आप यहां सस्ते में नारियल पानी पी सकते हैं तो लिट्टी चोखा और सत्तू पीकर अपनी भूख प्यास को शांत कर सकते हैं। अब सियालदह रेलवे स्टेशन को मेट्रो नेटवर्क से जोड़ने की तैयारी चल रही है। अगर आप सियालदह रेलवे स्टेशन के आसपास ठहरना चाहते हैं तो सामने एमजी रोड, एजेसी बोस रोड पर उनकी गलियों में दर्जनों होटल विकल्प के तौर पर मौजूद हैं। बेहतर होगा आप एमजी रोड पर किसी होटल में ठहरें। वैसे रेलवे स्टेशन पर रिटायरिंग रूम भी उपलब्ध है।
- vidyutp@gmail.com

SEALDAH, KOLKATA, RAILWAY STATION, BENGAL )

No comments:

Post a Comment