Monday, September 26, 2016

पुरानी यादों को समेटे कोलकाता का एमजी रोड

कोलकाता का एमजी रोड मतलब महात्मा गांधी रोड। वैसे तो एमजी रोड देश के ज्यादातर शहरों में मिल सकता है। पर कोलकाता के एमजी रोड की खासियत है कि यह तमाम नवीनताओं को अपने में समाहित करते हुए तमाम प्रचीनताओं को अपने साथ लिए आगे बढ़ रहा है। 

इस सड़क पर चलते हुए आपको एक ओर आधुनिक स्टोर दिखाई दे जाएंगे, तो दूसरी ओर तमाम पुरानी दुकाने यहां मूल स्वरूप में दिखाई देती है। बड़े बड़े शो रूम के बीच लकड़ी से खराद कर कई तरह के फर्नीचर बनाने वाले बचे हुए हैं। वहीं कालेज स्ट्रीट से आगे कई बैंड  बाजा पार्टी वालों के दफ्तर एक साथ नजर आते हैं।
कभी था नाम हेरिसन रोड - ऐतिहासिक तौर पर एमजी रोड का नाम हैरिसन रोड हुआ करता था। पर आजादी के बाद इसका नामकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नाम पर किया गया। यह उत्तर कोलकाता पूरब और पश्चिम को जोड़ता है। यूं कह ले कि यह कोलकाता के दो प्रमुख रेलवे स्टेशन हावड़ा और सियालदह को भी जोडने काम करता है तो गलत नहीं होगा। 1889 में यह कोलकाता शहर की पहली सड़क थी जो बिजली की रोशनी से जगमग हुई थी। यहां आपको यह याद दिलाना भी जरूरी होगा कि देश में बिजली पहली बार कोलकाता शहर में ही आई थी। टैगोर ने अपनी एक कविता में भी हैरिसन रोड की चर्चा की थी।
एमजी रोड पर कई लोकप्रिय होटल के अलावा कालेज स्ट्रीट चौराहा पड़ता है। यहां पर पुरानी किताबों का बहुत की प्रसिद्ध बाजार है। सड़क के साथ साथ एमजी रोड पर बीचों बीच से ट्राम गुजरती है। एमजी रोड की शुरुआत हावड़ा ब्रिज के बाद से होती है। यह सड़क सियालदह स्टेशन होती हुई आगे बढ़ती है। कालेज स्ट्रीट से आगे इस रोड पर कोलकाता मेट्रो का एमजी रोड नामक मेट्रो स्टेशन भी है। यहीं से चितरंजन एवेन्यू नामक सड़क एमजी रोड को क्रास करती है। हावड़ा ब्रिज के बाद एमजी रोड पर बायीं तरफ बड़ा बाजार तो दाहिनी तरफ प्रसिद्ध बहु बाजार के इलाके आते हैं। बड़ा बाजार के पास इस रोड पर गुरुद्वारा बड़ा सिख संगत है जो कोलकाता का प्रमुख गुरुद्वारा है।

सियालदह रेलवे स्टेशन पर एमजी रोड फ्लाई ओवर से गुजरता है। नीचे आचार्य जगदीश चंद्र बोस रोड है। एमजी रोड पर पैदल घूमते हुए आप प्राचीन और नवीन कोलकाता के दर्शन कर सकते हैं। एक ओर सैकड़ो साल पुरानी दुकानें दिखाई देंगी तो दूसरी और नई नवेली फैशन की दुकाने। एमजी रोड पर कुछ पुरानी खादी की दुकाने हैं जहां आप सस्ते खादी के वस्त्र खरीद सकते हैं। कोलकाता में ठहरने के लिए एमजी रोड पर कई मध्यम वर्गीय होटल हैं। यहां रहने का फायदा है कि यहां से हावड़ा और सियालदह दोनों ही रेलवे स्टेशन काफी निकट हैं।

सियालदह स्टेशन से बाहर निकलने के बाद एमजी रोड पर चलते हुए आपको कई मध्यमवर्गीय होटल मिल जाएंगे। इस रोड पर हावड़ा और सियालदह के बीच लगातार बसें भी चलती रहती हैं। सुबह से लेकर देर रात तक। सड़क के दोनों तरफ फुटपाथ बना है। पर इन फुटपाथों पर भी दिन भर दुकानें लगी रहती हैं। इन दुकानों पर आप कपड़े किताबें और तमाम दूसरी चीजें खरीद सकते हैं। हालांकि ये फुटपाथ की दुकानें शहर में भीड़ बढ़ाती हैं और मुख्य दुकानों की बिक्री पर बुरा असर डालती हैं। पर साम्यवादी सरकार की अवशेष के तौर पर इन दुकानों को हटाना आने वाली किसी सरकार के लिए काफी मुश्किल होगा।
- विद्युत प्रकाश मौर्य
(MG ROAD, KOLKATA, BENGAL )
  




No comments:

Post a Comment