Tuesday, August 16, 2016

सपनों सा सुंदर हैवलॉक द्वीप ((14 ))

हैवलॉक द्वीप एक सपीनीली दुनिया जैसी है। जहाज से उतरकर हैवलॉक की धरती पर कदम रखते हुए कुछ अच्छा सा एहसास होने लगता है। हमारी फेरी गोविंद नगर में आकर लगी है। हैवलॉक में सभी जहाज यहीं पर आते हैं। वैसे पोर्ट ब्लेयर से हैवलॉक तक की 57 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए हेलीकॉप्टर की भी सेवा है। गोविंदनगर में ही थोड़ी दूरी पर हेलीपैड बना हुआ है। गोविंद नगर के छोटे से बंदरगाह पर ही मैक्रूज, ग्रीन ओसन और सरकारी फेरी सेवाएं आकर लगती हैं। इस नन्हे से बंदरगाह के बाहर छोटा सा बाजार है। मैं यहां पर एक पंजजलि का मारी लाइट बिस्कुट खरीदता हूं। जो लोग पहले से हैवलॉक में होटल बुक करके आए हैं। उनके होटल वाले गाड़ी के साथ स्वागत के लिए मौजूद हैं।

पर हैवलॉक द्वीप का सबसे बड़ा आकर्षण राधानगर बीच है। वहां जाने के लिए बसें भी चलती हैं। बस 10.30 में खुलेगी। मेरे पास थोड़ा समय है। मैं आसपास के बाजार में घूमता हूं। महिलाएं केले, अनानास और आम बेच रही हैं। टीशर्ट, निक्कर और उपहार में दिए जाने योग्य वस्तुओं की दुकाने सजी हैं। साढ़े 10 बजे हमारी बस चल पड़ती है गोविंदनगर से राधानगर के लिए। सड़क सुंदर है, दोनों तरफ पक्के फुटपाथ भी बने हैं। रास्ते में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की शाखा नजर आती है। यहां एटीएम भी है। चौराहे पर एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र है। बस में ज्यादातर स्थानीय लोग हैं। गोविंद नगर से राधानगर का किराया है 10 रुपये। रास्ते के दोनों तरफ हरे भरे खेत और नारियल के पेड़ नजर आते हैं। एक पंचायत भवन दिखाया देता है। इस पर ग्राम प्रधान के दफ्तर का बोर्ड लगा है। नीचे बड़ा हॉल बना है। संभवतः यह बारिश से बचने के लिए आसरे के तौर पर बनाया गया है। ऊपरी मंजिल पर दफ्तर है। पूरे अंदमान में इसी तरह के ग्राम प्रधान के दफ्तर बने हैं।

हैवलॉक द्वीप पर सभी क्षेत्रों के नाम कान्हा जी पर आधारित हैं। गोविंद नगर, राधा नगर, कृष्णा नगर श्याम नगर। इस द्वीप पर राधानगर के अलावा एलीफैंट बीच, कालापत्थर बीच और डॉलफिन रिजार्ट प्रसिद्ध स्पॉट हैं।

किराये की बाइक पर करें सैर- हैवलॉक द्वीप पर सार्वजनिक  बस सेवा के अलावा आटो रिक्शा, निजी टैक्सियां चलती हैं। यहां अगर आप रुकते हैं बाइक किराये पर लेकर द्वीप की सैर भी कर सकते हैं। आप जिस होटल या रिसार्ट में ठहरते हैं उनकी मदद से बाइक किराये पर लेकर द्वीप के सौंदर्य का दर्शन कर सकते हैं।

हरा भरा द्वीप -  हैवलॉक और नील अंदमान के हरे भरे द्वीपों में गिने जाते हैं। यहां नारियल के पेड़ के अलावा केले बहुतायत हैं। सब्जियों की खेती खूब होती है। हैवलॉक का विस्तार 114 वर्ग किलोमीटर में है। यहां गांवों में तकरीबन 6000 की आबादी रहती है। इसका नाम ब्रिटिश अधिकारी हेनरी हैवलॉक के नाम पर पड़ा था। द्वीप पर रहने वाले लोगों में बंगाली विस्थापित लोग हैं। काफी लोग ऐसे हैं जो बांग्लादेश बनने के बाद यहां आए। हैवलॉक आने के लिए किसी परमिट की जरूरत नहीं होती है। अंदमान निकोबार का टूरिज्म विभाग यहां इको टूरिज्म बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। हैवलॉक में रहने के लिए कई होटल और रिजार्ट हैं। काफी सैलानी यहां दो दिन गुजारना पसंद करते हैं।
- vidyutp@gmail.com

(HAVELOCK, ANDAMAN, PORT BLAIR, GOVIND NAGAR, RADAHANAGAR, COCONUT, BANANA) 

आगे पढ़िए - हैवलॉक के राधानगर में विहार करती गोपियां और कन्हैया...

अंदमान की यात्रा को पहली कड़ी से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।  

No comments:

Post a Comment