Sunday, May 15, 2016

दूर दूर तक हैं बालाजी की इमरती के दीवाने

ये इमरती कुछ खास है। 20 साल से तो मैं इसका स्वाद ले रहा हूं। पूर्वी  दिल्ली के लक्ष्मीनगर इलाके में विजय चौक से ठीक पहले है बालाजी इमरती वाले की दुकान।बालाजी की खासियत है मिठाईयां थोड़ी महंगी हों पर गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं। अगर आप इमरती खाने के शौकीन हैं तो एक बार बाला जी की इमरती खा लेंगे तो स्वाद के मुरीद जरूर हो जाएंगे। वैसे तो इनकी दुकान में और भी कई मिठाइयां बिकती हैं पर इमरती की बात कुछ और है। बालाजी की इमरती से पहचान बन गई है। दुकान में बैठने की जगह नहीं है या तो पैक करवा कर ले जाएं या फिर यहीं खड़े होकर स्वाद लें। कई दशकों से चल रही दुकान पर पिता की जगह अब पुत्र ने ले ली है पर स्वाद नहीं बदला।


इमरती के अलावा समोसा , कचौड़ी, बूंदी,  रसगुल्ला, गुलाब जामुन और कुछ चयनित मिठाइयां ही बनाते हैं बाला जी। पर सभी मिठाइयों में शुद्धता और गुणवत्ता का पूरा ख्याल रखते हैं। अच्छा खाएं और बेहतर खाएं इस सिद्धांत पर काम करते हैं। यही कारण है कि उनकी दुकान पर कई पीढ़ियों के लोग आते हैं।  उनकी मिठाइयों के नियमित ग्राहक हैं।  एक बार जो मिठाइयां ले जाता है फिर खाने के लिए जरूर पहुंचता है। कई नामचीन हस्तियां भी बाला जी की इमरती का स्वाद लेने के लिए समय समय पर पहुंच चुकी हैं।

और भी हैं मिठाइयां - कोकोनट बरफी, सोन पापड़ी, मिल्क केक, मोतीचूर का लड्डू, बालू शाही,चमचम, डोडा बर्फी,  बेसन बर्फी, मलाई बर्फी,  मिक्स मिठाई, केसर पाग जैसी खास मिठाइयों का भी स्वाद आप यहां ले सकते हैं। आपको ज्यादा मिठाइयां चाहिए तो पहले से आर्डर कर सकते हैं। मिल्क केक से बने बर्थ डे केक का भी खास मौकों के लिए आर्डर कर सकते हैं। पूजा पाठ और धार्मिक आयोजनों के लिए इनकी मिठाइयों की खासी मांग रहती है। धार्मिक आयोजनों के लिए वे 56 भोग खास तौर पर तैयार करते हैं। 


खुलने का समय – सुबह 9.30 बजे से रात्रि 10 बजे तक आप बाला जी कन्फेक्शनर्स में पहुंच सकते हैं। फोन नंबर है - +(91)-8010758675 पता है जी -84 विजय चौक मेन बाजार,लक्ष्मी नगर. पूर्वी दिल्ली। निकटम मेट्रो स्टेशन लक्ष्मी नगर है। 
( BALAJEE IMARTI, LAXMI NAGAR, EAST DELHI ) 

No comments:

Post a Comment