Tuesday, May 31, 2016

हरिद्वार में लें पंडित जी पूरी वाले का स्वाद

शाकाहारी खाने में हरिद्वार का जवाब नहीं। मुझे लगता है पूरे देश में सबसे सस्ता रेस्टोरेंट में खाना हरिद्वार में मिल जाता है। आज भी (2016) में हरिद्वार में 30 से 40 रुपये की थाली मिलती है। 40 रुपये की थाली में 6 रोटियां, तीन सब्जी आदि मिल सकती है। हरिद्वार पवित्र शहर घोषित है इसलिए शहर की धार्मिक सीमा के अंदर मांस मछली, अंडा मदिरा का सेवन प्रतिबंधित है। इसलिए हरिद्वार में शाकाहारी खाने की बहार है। 

खास तौर पर हर की पौड़ी के पास अपर रोड पर कई रेस्टोरेंट हैं जहां आप अपनी पसंद का स्वाद ले सकते हैं। इनमें भी होशियारपुरी का ढाबा पंजाबी खाने के लिए प्रसिद्ध है। अगर आप हर की पौड़ी के पास हैं तो इसके बगल वाली गली में प्रवेश करें। मथुरा की पूड़ी सब्जी वाली दुकाने नजर आएंगी। हर पत्ते के दोने में पूड़ी और सब्जी खाइए। दावा है कि पूडी देशी घी में बनती है। स्वाद तो अच्छा लगता है। यहां आप कचौड़ी, समोसे आदि का भी स्वाद ले सकते हैं। कई किस्म की मिठाइयां भी हैं।

पर पूरी का बेहतरीन स्वाद लेना है तो पहुंचिए पंडित जी पूरी वाले के पास। इनकी दुकान गली में थोड़ा आगे जाने पर कुशावर्त घाट के पास है। बैठने के लिए काफी जगह है। 50 रुपये की पूरी की प्लेट में 4 पूरी के साथ तीन किस्म की सब्जियां परोसी जाती हैं। आपका खाकर दिल खुश हो जाएगा। अगर और स्वाद बढ़ना चाहते हैं तो पूरी के साथ रायता का ग्लास मंगा लें। 15 रुपये बढ़ जाएंगे पर आनंद दुगुना हो जाएगा। पंडित जी पूरी वाले के पास कई तरह के पूरी की प्लेट हैं। इनके नाम भी रोचक रखे गए हैं। दरबारी, युवराज, महाराज, आमरस और केलाराम। इनमें से कौन सा प्लेट लेना पसंद करेंगे आप। महाराज वाली प्लेट में लस्सी के साथ प्रसिद्ध चंद्रकला मिठाई का भी स्वाद मिलेगा।

पूड़ी के अलावा यहां आप खाने का भी आनंद ले सकते हैं। 60 रुपये की थाली में 6 रोटी के साथ तीन सब्जियां मिलेंगी। यहां छोला भठूरा और छोले चावल आदि का भी आप आर्डर दे सकते हैं। वहीं स्पेशल थाली 120 रुपये की है। इसमें दाल, पनीर, मिक्स वेज, मट्ठा, मिठाई, पापड़, रोटी, चावल सबका स्वाद मिलेगा।
 -vidyutp@gmail.com

(HARIDWAR, PANDIT JEE PURI WALE) 
हरिद्वार का प्रसिद्ध होशियारपुरी ढाबा, 1937 से चल रहा है। 






No comments:

Post a Comment