Saturday, April 9, 2016

हरियाली संग दिन भर - संजय गांधी नेशनल पार्क – बोरिवली

देश के विशाल शहर मुंबई में जंगल भी है। नहीं भरोसा होता न। पर सच है। मुंबई के बोरिवली रेलवे स्टेशन पहुंचे। यहां से आधे किलोमीटर आगे स्थित है संजय गांधी नेशनल पार्क। इसके अंदर विशाल प्राकृतिक वन क्षेत्र है। इस वन क्षेत्र के अंदर हैं कन्हेरी की ऐतिहासिक गुफाएं। पर संजय गांधी नेशनल पार्क में और भी बहुत कुछ है। जब आएं तो पूरे दिन का कार्यक्रम बनाकर यहां आएं। क्योंकि यहां आप नौकायन, टाइगर सफारी , जंगल सफारी, खिलौना ट्रेन के सफर का आनंद ले सकते हैं। साइकिल किराये पर लेकर वन की सैर कर सकते हैं। बोरिवली नेशनल पार्क 104 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है।


 इस वन क्षेत्र के हरियाली मुंबई के लिए प्राणवायु का काम करती है। पार्क की स्थापना 1969 में हुई। यह महाराष्ट्र सरकार के वन विभाग के अधीन है। यह देश के उन प्रमुख विशाल उद्यानों में से एक है जो किसी बड़े महानगर के अंदर आता है। यही कारण है कि यहां हर साल 20 लाख सैलानी आते हैं। पार्क के चारों तरफ बोरिवली, कांदिवली, मलाड, दहिसर, गोरेगांव जैसे उपनगर लगते हैं। जबकि पूर्वी तरफ भांडुप और मुलुंड जैसे इलाके हैं। पार्क अंदर पहाड़ियां हैं जिनकी ऊंचाई 30 मीटर से 480 मीटर तक है। पार्क के अंदर घने जंगल और नदियां हैं। सैकड़ों तरह की वनस्पतियों के अलावा पार्क में वन्य जीव भी हैं। यहां चिता और चीतल के दर्शन हो सकते हैं। कई तरह के सांप के अलावा बटरफ्लाई और प्रवासी पक्षियों का भी बसेरा इस पार्क में होता है।

  
नौकायन के लिए दो सीट वाली और चार सीट वाली नाव किराये पर मिलती है। इसका किराया क्रमशः 44 रुपये और 88 रुपये है। पैडल से चलने वाली नाव को आप 15 मिनट तक पानी में अपनी मर्जी से इधर उधर चला सकते हैं। जल विहार के साथ अच्छा खासा एक्सरसाइज भी हो जाता है।

इसके बाद खिलौना ट्रेन से पूरे जंगल का राउंड लगाएं। इस ट्रेन का किराया एक व्यक्ति का 37 रुपये है। इसमें बड़े भी बैठ सकते हैं। सफर में आनंद आता है। मिनी ट्रेन का मराठी में नाम है वनरानी। दो फीट चौड़े ट्रैक पर दौड़ने वाली ट्रेन के छोटे छोटे स्टेशन भी बने हैं। खिलौना ट्रेन का ट्रैक ढाई किलोमीटर है जो 15 मिनट का सुहाना सफर होता है।
पार्क में पहुंचने के बाद टाइगर सफारी और लायन सफारी का भी आनंद ले सकते हैं। यह 12 एकड़ का चारदीवारी वाला इलाका है जिसमें आपको बंद गाड़ी में ले जाया जाता है। यहां 4 बाघ और 2 शेर देखे जा सकते हैं।

आप पार्क के अंदर घूमकर प्रकृति के सानिध्य का आनंद ले सकते हैं। अंदर रेस्टोरेंट नहीं है, पर खाने पीने की वस्तुएं मिलती हैं। आप यहां हरी सौंफ, कच्चा आम, खीरा, नारियल पानी, इमली आदि का स्वाद ले सकते हैं। पार्क में पालीथीन और प्लास्टिक की बोतलें पूरी तरह प्रतिबंधित हैं। प्रवेश द्वार पर आपको ऐसी चीजों के लिए 50 रुपये की सुरक्षा राशि जमा करनी पड़ती है। वापस आने पर गंदगी न फैलाने का प्रमाण दिखाने पर ये चीजें वापस मिल जाती हैं।

संजय गांधी नेशनल पार्क का प्रवेश टिकट 44 रुपये का है। बच्चे के लिए 23 रुपये का टिकट है। अगर आप निजी वाहन से आते हैं तो कार या बाइक लेकर अंदर जा सकते हैं। इसके लिए अलग से प्रवेश शुल्क देना पड़ता है। वैसे आप 60 रुपये में दो घंटे के लिए साइकिल किराये पर ले सकते हैं।

कैसे पहुंचे - मुंबई में वेस्टर्न लाइन पर बोरिवली रेलवे स्टेशन है। यहां कई लंबी दूरी की ट्रेनें भी रूकती हैं। बोरिवली स्टेशन से आटो रिक्शा 30 रुपये लेते हैं संजय गांधी नेशनल पार्क के गेट तक जाने के। वैसे आप ये दूरी पैदल भी तय कर सकते हैं।
vidyutp@gmail.com

( BORIVALI NATIONAL PARK, Sanjay Gandhi National Park,  KANHERI CAVES) 

No comments:

Post a Comment