Wednesday, April 20, 2016

मुंबई में पेट पूजा – आनंद भवन की शाकाहारी थाली

मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे स्टेशन के पास शाकाहारी खाने के लिए सबसे निकट में अच्छा विकल्प है, स्पेशल आनंद भवन। स्टेशन से बाहर निकलते ही मिंट रोड पर चलने पर दाहिनी तरफ स्पेशल आनंद भवन नजर आता है। मुंबई के फोर्ट एरिया में 70 रुपये में शाकाहारी थाली। इससे अच्छा और क्या हो सकता है। 100 रुपय़े में स्पेशल थाली। थाली में रोटियां, चावल, दाल, दो सब्जी, सांभर आदि। ये फिक्स थाली है। स्पेशल थाली में रोटी की जगह पूड़ियां, पापड, रायता और स्वीट डिश भी है। स्वीट डिश में हलवा है जो सुस्वादु है। खाने के बाद 5 रुपये में पान खा सकते हैं। मीठा पान। आपको काउंटर पर बना बनाया पान मिलेगा। 


आनंद भवन के मीनू कार्ड पर लिखा हुआ है 1936 में स्थापित है। यानी तकरीबन अस्सी साल से ये भोजन परोस रहे हैं। खाने का स्टाइल वैसे तो आंध्र प्रदेश जैसा है पर इसमें रोटियां तवे वाली उत्तर भारत की तरह मिलती हैं। होटल सुबह 8 बजे से रात्रि 10 बजे तक खुला रहता है। वे पंजाबी और चाइनीज डिश भी सीमित मात्रा में पेश करते हैं। खाने के बाद आप आइसक्रीम का भी आनंद ले सकते हैं। 

भोजनालय में पानी पूरी का भी स्टाल है। हालांकि पर स्पेशल आनंद भवन रविवार को बंद रहता है। खुद होटल के प्रोपराइटर बताते हैं कि हम रविवार को बंद रखते हैं। पर अगर आपको रविवार को शाकाहारी भोजन करना हो तो पंचम पूरी वाला के पास पहुंच सकते है। 

पंचम पूरी वाले की पहचान खास तौर पर पूरी के लिए है। पंचम पूरी वाले के दीवाने लोगों की संख्या काफी बड़ी है। वहां लोग सुबह के नास्ते के लिए पहुंचते हैं। रविवार को साई पूजा नामक रेस्टोरेंट भी है जो खुला रहता है। हमने पिछली मुंबई यात्राओं के शहीद भगत सिंह रोड पर अनुभव वेज में भी शाकाहारी भोजन का आनंद लिया था। इस बार आनंद भवन और सदानंद जैसे शाकाहारी भोजन स्थलों को तलाशा।
-vidyutp@gmail.com

No comments:

Post a Comment