Wednesday, November 4, 2015

पुडुचेरी – एक्टिवा से सैर – वाह-वाह

पुडुचेरी घूमने के कई तरीकों में से एक है कि बाइक या स्कूटी किराए पर लेकर सैर करना। एक दिन पहले सड़क पर घूम घूम कर मिनी ढोल बेचने वाले यूपी के भाइयों ने सलाह दी थी कि मिशन स्ट्रीट से स्कूटी ले लेना फिर दिन भर घूमना, अच्छा रहेगा। स्कूटी किराए पर लेने का विकल्प हमारे पास दीव में भी था पर हमने वहां ऐसा नहीं किया था। पर पुडुचेरी में हमें यह विचार अच्छा लगा, क्योंकि यहां घूमने वाले स्थल काफी दूर दूर पर थे। टैक्सी बुक करना पड़े दिन भर के लिए तो हजारों में खर्च आना था।

सो अगले दिन सुबह सुबह हम होटल श्री साईराम से टहलते हुए जवाहरलाल नेहरू स्ट्रीट पहुंचे। मिशन स्ट्रीट से पहले चेट्टी स्ट्रीट पर हमें एक बाइक गैराज वाले ने रोक कर पूछा आपको बाइक रेंट पर चाहिए क्या। जय प्रकाश ने बताया कि नई पुरानी एक्टिवा, मेस्ट्रो, वेस्पा, बुलेट या कोई भी बाइक रेंट पर मिल जाएगी। नई चमचमाती एक्टिवा 3जी का किराया 250 रुपये 12 घंटे के लिए। आधा लीटर पेट्रोल डाल कर देंगे। बाकी आप डलवालो। दिन भर जहां मर्जी घूमते रहो। रात 8.30 तक यहीं स्कूटी वापस कर देना। उन्होंने थोड़ी रियायत देते हुए कहा, रात नौ बजे तक वापस कर सकते हो।
ईस्ट कोस्ट रोड पर सुबह का नास्ता।

बस फिर क्या था, मैं, माधवी और अनादि एक्टिवा पर सवार हो गए। आपको बता दूं कि पूरे पुडुचेरी में कहीं भी पार्किंग के लिए पैसै नहीं देने पड़ते। पेट्रोल की दरें भी यहां बाकी राज्यों से कम है। ऊपर से बाइक स्कूटर वालों के लिए हेलमेट लगाने का कोई कानून नहीं है। हम तो आजाद परिंदे हो गए।

स्कूटी में 150 रुपये का पेट्रोल डलवाया। यह दिन भर के लिए काफी था। सबसे पहले अरविंदो आश्रम। वहां से निकल कर ईस्ट कोस्ट रोड होते हुए ऑरविल इंटरनेशनल सिटी। रास्ते में ईसीआर पर एक रोड साइड ढाबे  में साउथ इंडियन नास्ता किया। इडली डोसा और क्या। वहां से निकलने के बाद टिंडिवनम हाईवे होते हुए अपने होटल वापस। हमें होटल श्री साईराम से बदल कर होटल सुबया ईन में जाना था। एक सड़क पर दोनों होटलों में दूरी आधा किलोमीटर की दूरी थी। एक्टिवा से ही दो बार में होटल शिफ्टिंग की। सुबया इन में हमारी एसी रूम की बुकिंग थी। कांटिनेंटल सिस्टम में, यानी सुबह का नास्ता भी साथ में।

पुडुचेरी के चौराहों पर केजरीवाल के पोस्टर।
नए होटल में शिफ्ट होने के बाद हम बाटनिकल गार्डन की सैर करने पहुंचे। वहीं पर एक स्थानीय सज्जन ने हमें दो मंदिर देखने की सलाह दी। टिंडिवनम रोड पर पंचवटी हनुमान मंदिर और इरूंबाई का महाकाल मंदिर। ये सब कुछ देखने का बाद हम तेजी से एक्टिवा पर उड़ते हुए शाम को पुडुचेरी के समुद्र तट गांधी स्टैच्यू पहुंच गए। यहां कुछ बेहतरीन घंटे गुजारने के बाद पेट पूजा के लिए निकले, लेकिन इससे पहले ह्वाइट टाउन, पुडुचेरी का प्रशासनिक इलाका भी खूब घूमा। अंत में अडयार आनंद भवन। इसके बाद एक्टिवा से पहले माधवी और अनादि को होटल छोड़ा फिर जय प्रकाश भाई के गैराज चेटी स्ट्रीट पहुंचा एक्टिवा वापस करने।

हां बाइक किराये पर पाने के लिए आपको कोई एक आईडी प्रूफ का ओरिजिनल गैराज के पास जमा करनी होती है। वे अपने रजिस्टर आपकी पक्की एंट्री करते हैं। बाइक वापस करने के बाद आईडी वापस। तो ऐसा रहा दिनभर का सफर एक्टिवा..वाह वाह के साथ....
-         विद्युत प्रकाश मौर्य

-         गणेश आटो वर्क्स, चेट्टी स्ट्रीट , पुडुचेरी, फोन – 81440 02338

-         GANESH AUTO WORKS, CHETTY STREET, PUDUCHERRY Tel. 81440 02338
( PUDUCHERRY, ACTIVA ON RENT, BIKE ON RENT )