Saturday, November 14, 2015

चेन्नई में लें उत्तर भारतीय स्वाद

जिस तरह से दक्षिण भारतीय व्यंजन उत्तर भारत के राज्यों में रेस्टोरेंट की शोभा बढ़ाते हैं, ठीक उसी तरह अब उत्तर भारत के व्यंजन भी दक्षिण भारतीय थाली की शोभा बढ़ाने लगे हैं। दक्षिण के शहर चेन्नई में अब कई जगह आपको उत्तर भारतीय खानपान के स्टाल और रेस्टोरेंट दिखाई दे सकते हैं। इस बार हमने तांब्रम के मूदीचूर रोड पर चपाती जंक्शन का बोर्ड देखा। 
यहां पर मीनू में था दाल, रोटी, पराठा, पालक पनीर और तमाम दूसरे व्यंजन। इसके साथ ही रेस्टोरेंट में समोसा और पानीपूरी जैसी चीजें उपलब्ध थी। रेस्टोरेंट में काम करने वाले कारीगर बिहार से थे। मजे की बात ये रेस्टोरेंट ऐसे इलाके में खुला है जहां उत्तर भारतीय लोगों की खास आबादी नहीं है। हमारे होटल के नीचे एक और रेस्टोरेंट था उसके मीनू में सभी पंजाबी खाना उसी तरह उपलब्ध थे जैसे दिल्ली के ढाबों में होते हैं। रूम सर्विस के साथ उनका एसी डायनिंग हाल भी था।

पुराने चेन्नई शहर में अगर आप गुजर रहे हैं तो वहां अग्रवाल भोजनालय जैसे उत्तर भारतीय भोजन के केंद्र मिल जाएंगे। चेन्नई के सबसे बड़े फूड चेन सरवन भवन की बात करें तो उसके मीनू में कई दक्षिण भारतीय के साथ ही तमाम तरह के उत्तर भारतीय व्यंजनों की सूची मिल जाएगी। हालांकि दक्षिण भारत की चपाती हमारे यहां की चपाती से थोड़ी बड़ी होती है। उसे लोग पराठे की तरह तेल में सेंक देते हैं। पर आप उत्तर भारत से गए हैं और डोसा इडली न खाना चाहें तो आपके पास विकल्प मौजूद है।
पूरे चेन्नई शहर में समोसा बिकते हुए दिखा। लोकल रेलगाड़ी में और चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से बाहर। दस रुपये में पांच समोसा। ये नन्हा समोसा ऐसा है कि इसमें प्याज भरा हुआ है। खाने में बुरा नहीं लगता. हमने पुडुचेरी के तट पर ऐसे समोसे खाए थे जिसमें चाउमीन भरा हुआ था। कई जगह ऐसे समोसे भी मिले जिसमें भरी गई थी पत्ता गोभी। कोई जरूरी है कि समोसे में हमेशा आलू ही हो। नहीं ना।

अम्मा  मिनरल वाटर, अम्मा साल्ट - उत्तर भारत में प्यास लगे तो आप पानी की बोतलें  अक्सर 20 रुपये  में एक लीटर खरीदते हो। पर चेन्नई शहर में जगह जगह अम्मा  मिनरल वाटर मिलता है। 10 रुपये में एक लीटर की बोतल। 

इग्मोर स्टेशन के बाहर, चिड़ियाघर के बाहर और सभी प्रमुख स्थानों पर अम्मा मिनरल वाटर उपलब्ध है। सो  अम्मा वाटर से हमारी प्यास सस्ते में बुझती रही इस बार। चेन्नई के स्थानीय लोग भी अम्मा मिनरल वाटर खरीदते हैं और साथ लेकर चलते हैं। बोतल पर जयललिता की तस्वीर लगी है। यानी पानी बेचने के साथ सरकार का प्रचार भी। हो सकता है आने वाले चुनाव में ऐसे बोतलों से अम्मा की तस्वीर हटाने का मुद्दा उठाया जाए। पर सिर्फ मिनरल वाटर ही नहीं तमिलनाडु में और कई अम्मा उत्पाद आ चुके हैं। रियायती दरों पर अम्मा साल्ट यानी नमक भी उपलब्ध है। यानी हर जगह अम्मा ब्रांड। अब सस्ते में मिलता है तो अम्मा की तस्वीर से क्या फर्क पड़ता है।  

एक अच्छी बात और दिखाई दी हमारे तांब्रम से सेंथुर मुरुगन रीजेंसी होटल ने आरओ प्लांट लगा रखा था। आप जितनी चाहिए पानी निकाल लें। यानी पानी का कारोबार नहीं। वहीं वेलौर में महालक्ष्मी मंदिर के आसपास के दुकानदारों ने आरओ प्लांट लगा रखा है। आप अपना बोतल लेकर जाएं और 5 रुपये में एक लीटर पानी भर लें।
-         vidyutp@gmail.com

( CHENNAI, TAMILNADU, AMMA BRAND, JAILALITA, SALT, WATER )         

No comments:

Post a Comment