Wednesday, October 21, 2015

मुगल बादशाह के स्वागत में बना था जहांगीर महल

अत्यंत भव्य जहांगीर महल ओरछा के राजमहल का प्रमुख हिस्सा है। इस महल का एह हिस्सा शीशमहल होटल में तब्दील कर दिया गया है। जहांगीर महल के बारे कहा जाता है कि  इस भव्य महल को ओरछा के राजा वीर सिंह देव प्रथम (1505 से 1527) ने शहंशाह जहांगीर के स्वागत में बनवाया था। महल वीर सिंह और जहांगीर की मित्रता का प्रतीक है। यह महल 1518 में बनकर तैयार हो गया था। हालांकि यहां जहांगीर सिर्फ एक दिन ही रूक सके थे। महल में नक्काशी अदभुत है। इसके झरोखों से आसपास के नजारे दिखाई देते हैं। तीन मंजिल के महल में उतरने चढ़ने के लिए कई सीढ़ियां बनी हैं। ये काफी हद तक भूल भूलैया जैसा है।  जहांगीर महला वर्गाकार विन्यास का है। इसके चारों कोनों पर चार बुर्ज बने हुए हैं। इस किले का मुख्य प्रवेश द्वार बेतवा नदी की मुख्य धारा की ओर से खुलता है। इस महल में जालियों का सुंदर काम है और दरवारों पर अलंकृत पक्षियों और हाथियों को देखा जा सकता है। महल में कई छोटे छोटे गुंबद और विशाल गुंबद बने हैं।


जहांगीर महल में कुल 136 कमरे बनाए गए हैं। तब इन सभी कमरों में चित्रकारी की गई थी पर अब ये सभी कमरों में नहीं दिखाई देती है। जहांगीर महल के प्रवेश द्वार पर दो झुके हुए हाथी बने हुए हैं जो अपने आप में वास्तुकला का बेहतरीन नमूना है। ये हाथी अतिथि का स्वागत करते प्रतीत होते हैं।  जहांगीर महल वास्तव में मध्यकालीन वास्तुकला का उत्कृष्ट उदाहरण है। इसलिए ये विदेशी सैलानियों के साथ फिल्मकारों को अपनी ओर खींचता है।

मैं 28 सितंबर को जहांगीर महल में पहुंचा तो यहां सोनी टीवी पर प्रसारित हो रहे धारावाहिक सूर्य पुत्र कर्ण की शूटिंग जारी थी। महल के मुख्य आंगन में विशाल सेट लगा हुआ था। इस शूटिंग में सैकड़ो जूनियर आर्टिस्ट हिस्सा ले रहे थे जो ओरछा के स्थानीय निवासी हैं। इससे पहले भी ओरछा के लोगों को कई शूटिंग में हिस्सा लेने का मौका मिल चुका है।

ओरछा का किला और फिल्में -  ओरछा के राज महल और जहांगीर महल में अनगिनत फिल्मों की शूटिंग हुई है। पर यहां पर पुरातत्व विभाग में काम करने वाले एक कर्मचारी बताते हैं कि मैंने यहां अमिताभ बच्चन को छोड़कर हर बड़े कलाकार को शूटिंग करते देखा है। शाहरुख खान, सलमान खान, कमल हासन, जीतेंद्र, धर्मेंद्र सभी आ चुके हैं शूटिंग करने। पर ओरछा शूटिंग की गई एक भी फिल्म हिट नहीं हो सकी। वे कहते हैं कि सभी फिल्में फ्लाप हुई हैं। यानी उनपर राजा राम की कृपा नहीं हुई। फिर भी हाल में कमल हासन एक फिल्म की शूटिंग करने यहां आए।


हाल में हालीवुड की एक फिल्म की शूटिंग यहां हुई। 2014 में प्रदर्शित फिल्म सिंगुलरटी के बड़े हिस्से की यहां शूटिंग की गई। फिल्म की कहानी एंग्लो मराठा युद्ध पर आधारित थी। इसलिए इसकी शूटिंग ग्वालियर, चंबल और ओरछा के हिस्सों में की गई। मणिरत्नम के फिल्म रावण का गीत काटा काटा....को याद करें। ये पूरा गीत जिसमें रवि किशन, एश्वर्या राय आदि दिखाई देते हैं, यहीं ओरछा के किले की पृष्ठ भूमि में शूट किया गया। अब जरा उस विज्ञापन को याद किजिए। शीतल पेय मैंगो स्लाइस का वो रोमांटिक विज्ञापन जिसमें कैटरीना कैफ खास अंदाज में आम खाती और स्लाइस पीती नजर आती हैं। ये विज्ञापन भी ओरछा में शूट किया गया है।
vidyutp@gmail.com
( ORCHA, MP, FOREST, FORT, JHANGEER MAHAL  ) 



2 comments:

  1. आपकी इस पोस्ट को आज की बुलेटिन ब्लॉग बुलेटिन - आजाद हिन्द फौज का 72वां स्थापना दिवस में शामिल किया गया है। कृपया एक बार आकर हमारा मान ज़रूर बढ़ाएं,,, सादर .... आभार।।

    ReplyDelete